यह वेबसाइट तुरंत देगी रेल टिकट रिफ़ंड की पूरी जानकारी

रेलवे ,railway,indian railway
रेलवे ने बदली योजना, अधिक सामान ले जाने पर नहीं लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अक्सर अपने यात्रियों की सुविधा के लिए नई सौगात पेश करता रहता है। एक बार फिर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक वेबसाइट लॉंच की है जिसमें यात्री अब अपनी रद्द टिकट के पैसे वापस पाने की रियल टाइम स्थिति के बारे में खुद जान सकेंगे।

Indian Railway Launched New Website For Ticket Refund Status :

जानिए कैसे काम करेगी यह वेबसाइट

सबसे पहले आपको रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई वेबसाइट पर लॉगिंग करना पड़ेगा। वेबसाइट की खास बात यह है कि इस पर टिकट काउंटर और ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले दोनों की रिफंड की स्थिति प्रदर्शित होंगे।
रिफंड की स्थिति जानने के लिए refund.indianrail.gov.in पर जाकर केवल यात्री के नाम पर दर्ज पीएनआर नंबर डालना होगा। रेलवे बोर्ड के प्रचार निदेशक वेद प्रकाश ने बताया कि यह सुविधा सिस्टम में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए है और रिफंड की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों के लिए यह काफी मददगार है। इस वेबसाइट को सेंटर फॉर रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) ने तैयार किया है।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अक्सर अपने यात्रियों की सुविधा के लिए नई सौगात पेश करता रहता है। एक बार फिर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक वेबसाइट लॉंच की है जिसमें यात्री अब अपनी रद्द टिकट के पैसे वापस पाने की रियल टाइम स्थिति के बारे में खुद जान सकेंगे।जानिए कैसे काम करेगी यह वेबसाइटसबसे पहले आपको रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई वेबसाइट पर लॉगिंग करना पड़ेगा। वेबसाइट की खास बात यह है कि इस पर टिकट काउंटर और ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले दोनों की रिफंड की स्थिति प्रदर्शित होंगे। रिफंड की स्थिति जानने के लिए refund.indianrail.gov.in पर जाकर केवल यात्री के नाम पर दर्ज पीएनआर नंबर डालना होगा। रेलवे बोर्ड के प्रचार निदेशक वेद प्रकाश ने बताया कि यह सुविधा सिस्टम में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए है और रिफंड की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों के लिए यह काफी मददगार है। इस वेबसाइट को सेंटर फॉर रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) ने तैयार किया है।