1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Indian Railway Navratri : नवरात्रि में रेल यात्रियों का विशेष ख्याल, व्रत स्पेशल थाली इतने रुपये में मिलेगी

Indian Railway Navratri : नवरात्रि में रेल यात्रियों का विशेष ख्याल, व्रत स्पेशल थाली इतने रुपये में मिलेगी

नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा, उपासना की जाती है। इस दौरान पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Indian Railway Navratri : नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा, उपासना की जाती है। इस दौरान पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। व्रत के नौ दिनों में शुद्धता का विशेष ध्यान दिया जाता है। ऐसे में अगर किसी को यात्रा करना पड़े तो उसके सामने मुश्किल खड़ी हो जाती है। व्रत के नियमों का पालन करना कठिन हो जाता है। इस साल नवरात्रि  2 अप्रैल से शुरू होकर 11 अप्रैल, 2022 तक चलेगी। इन असुविधाओं को ध्यान में रखते भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नवरात्रि का विशेष मेनू पेश किया है।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

रेलवे नवरात्रि के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अब घर जैसा भोजन उपलब्ध करा रही है। रेलवे के मेनू में नवरात्रि विशेष भोजन शामिल है। IRCTC ने 99 रुपए में व्रत वाले भोजन को अपने मेन्यू में शामिल किया है। IRCTC ने व्रत की थाली को भी मेन्यू में शामिल किया है। यात्रियों को स्टार्टर मेन्यू में आलू चाप और साबूदाना टिक्की का ऑप्शन मिलेगा। साबूदाना खिचड़ी, आलू पराठा आदि भी शामिल किया गया है।

खास बात यह है कि नवरात्रि स्पेशल थाली में प्याज लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा साथ ही इन पकवानों को सेंधा नमक से बनाया जाएगा। जो यात्री व्रत के दौरान केवल साबूदाना खाना पसंद करते हैं तो आपके लिए साबूदाना और दही भी मौजूद है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...