रेलवे के नए टाइम टेबल में तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस शामिल

नई दिल्ली|रेलवे अपनी ट्रेनों की समय सारणी में 1 अक्टूबर से परिवर्तन करने जा रहा है। रेलवे देश का बहुत बड़ा नेटवर्क है इसलिए रेलवे अपने मुसाफिरों को बेहतर सुविधा देने की हर कोशिश कर रहा है। अगले महीने से लागू होने वाले समय सारणी में देश भर की 50 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जा रही है। बड़ी दूरी के सफर में यात्रियों को काफी समय लग जाता है। जिस के कारण उनका काफी वक़्त सफर काटने में नष्ट हो जाता है इसलिए इन ट्रेनों की स्पीड में इजाफा किया जा रहा है, ताकि इनके आवागमन में कम वक्त लगे। इसी के साथ बजट में घोषित की गई तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस को भी टाइम टेबल में शामिल किया गया है।




रेलवे ने अपने नए टाइम टेबल में 3 तेजस ट्रेनों के बारे में बताया है। तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की गाड़ियां होंगी, जो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलेंगी। इन ट्रेनों में कई प्रकार कि सुविधाए भी उपलब्ध होंगी। इनमें वाई-फाई, बॉयो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, परदे और आरामदायक सीटें होगीं। पहली तेजस ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ के बीच में चलेगी। ये ट्रेन बुधवार को छोड़कर बाकी सप्ताह में सभी दिन चलेगी और इसके रूट में कोई भी कमर्श‍ियल स्टॉपेज नहीं होगा।

लखनऊ से दिल्ली के बीच भी दौड़ेगी तेजस ट्रेन

दूसरी तेजस ट्रेन लखनऊ और दिल्ली के आनंद बिहार स्टेशन के बीच चलाई जाएगी। इस रूट पर कानपुर पर कमर्श‍ियल स्टॉपेज दिया गया है। ये ट्रेन गुरुवार के अलावा सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी। तीसरी तेजस ट्रेन मुंबई सीएसटी और गोवा के करमाली रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। ये ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलेगी और इसमें कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज होंगे।

उदय एक्सप्रेस कोयंबटूर और बंगलुरु के बीच चलेगी। ये ट्रेन सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी। इसके अलावा बांद्रा और जामनगर के रूट पर भी उदय एक्सप्रेस चलाई जाएगी। ये ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी और इसके रूट में कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज होंगे। रेलवे की नई समय सारिणी में 10 हमसफर ट्रेनों को जगह दी गई है। आनंद बिहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलाई जाएगी। हमसफर ट्रेनों का किराया मौजूदा ट्रेनों से ज्यादा होगा। बाकी सभी ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेंगी।