अगले महीने से बंद हो जाएगी रेलवे में फ्री में मिलने वाली ये सुविधाएं

indian railway,
खुशखबरी: दशहरे पर 12.5 लाख रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। आपको बता दें कि अगले महीने यानि सितंबर से रेलवे फ्री में मिलने वाली एक सेवा बंद करने का फैसला लिया है। दरअसल, आप जब भारतीय रेलवे के ऑनलाइन प्लैटफॉर्म irctc.co.in से कोई टिकट बुक करते हैं, तो आपको एक ट्रैवल इंश्योरेंस भी मिलता है जो अब अब आपको रेलवे खुद नहीं देगा।

Indian Railway Online Ticket Booking Travel Insurance Premium :

भारतीय रेलवे के मुताबिक, अब आप यह खुद तय करेंगे कि एक सितंबर से आपको इंश्योरेंस लेना है या नहीं। रेलवे ने जानकारी दी है कि ई-टिकट बुक करने वाले पैसेंजरों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑप्शनल होगा यानि 1 सितंबर से आप जो भी टिकट बुक करेंगे, तो आपको ‘ऑप्ट इन’ (च‍ाहिए) और ‘ऑप्ट आउट’ (नहीं चाहिए)। आपको दोनों विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा उनके बाद आपको उसी हिसाब से प्रीम‍ियम की रकम भी देनी होगी।

गौरतलब है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की खातिर भारतीय रेलवे दिसंबर 2017 में फ्री इंश्योरेंस देने की सुविधा लाया था हालांकि अब इस सुविधा के लिए आपको प्रीमियम देना पड़ सकता है लेकिन प्रीमियम की रकम कितनी होगी इस बात के लिए रेलवे ने कुछ भी साफ नहीं किया है।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। आपको बता दें कि अगले महीने यानि सितंबर से रेलवे फ्री में मिलने वाली एक सेवा बंद करने का फैसला लिया है। दरअसल, आप जब भारतीय रेलवे के ऑनलाइन प्लैटफॉर्म irctc.co.in से कोई टिकट बुक करते हैं, तो आपको एक ट्रैवल इंश्योरेंस भी मिलता है जो अब अब आपको रेलवे खुद नहीं देगा।भारतीय रेलवे के मुताबिक, अब आप यह खुद तय करेंगे कि एक सितंबर से आपको इंश्योरेंस लेना है या नहीं। रेलवे ने जानकारी दी है कि ई-टिकट बुक करने वाले पैसेंजरों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑप्शनल होगा यानि 1 सितंबर से आप जो भी टिकट बुक करेंगे, तो आपको 'ऑप्ट इन' (च‍ाहिए) और 'ऑप्ट आउट' (नहीं चाहिए)। आपको दोनों विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा उनके बाद आपको उसी हिसाब से प्रीम‍ियम की रकम भी देनी होगी।गौरतलब है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की खातिर भारतीय रेलवे दिसंबर 2017 में फ्री इंश्योरेंस देने की सुविधा लाया था हालांकि अब इस सुविधा के लिए आपको प्रीमियम देना पड़ सकता है लेकिन प्रीमियम की रकम कितनी होगी इस बात के लिए रेलवे ने कुछ भी साफ नहीं किया है।