सीट नहीं है CONFIRM तो भी तत्काल में कर सकते हैं सफर, जानिए नियम

नई दिल्ली। शादियों का सीजन शुरुआत हो चुकी है। सीजन शुरू होते ही सबसे ज्यादा मारामारी टिकटों को लेकर हो जाती है। एक ओर लोग घर जाने के लिए बेताब होते हैं तो दूसरी ओर कन्फर्म टिकट मिलना जंग जीतने जैसा होता है। घंटों रेलवे टिकट काउंटर के सामने लाइनों में खड़े रहते हैं या फिर आईआरसीटीसी की साइट पर टिकट के लिए माथापच्ची करते है, लेकिन कन्फर्म टिकट मिलना आसान नहीं होता। इस सीजन में अधिकांश लोग तत्काल टिकट बुकिंग कराते हैं, लेकिन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर रिफंड और कैंसिलेशन को परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको तत्काल टिकट के जुड़े अहम नियमों के बारे में बता रहे हैं।

बुक करने का अलग-अलग है समय तत्काल टिकट आप यात्रा के एक दिन पहले बुक कर सकते हैं। कहीं भी तत्काल टिकट बुक करने के लिए समय तय है। अगर आप एसी डिब्बों के लिए टिकट बुक कर रहे हैं, तो आप 10 बजे सुबह से टिकट बुक कर सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- रेलवे ने उड़ाई यात्रियों की नींद }

गैर-एसी के लिए ये है समय: वहीं, अगर आप गैर-एसी टिकट बुक कर रहे हैं, तो इसके लिए 11 बजे से बुक‍िंग शुरू होती है। आप तत्काल टिकट काउंटर पर लेने के अलावा चाहें तो ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी पर लॉग इन करना होगा।

एक टिकट पर चार लोग कर सकते हैं सफर : रेलवे के तत्काल नियमों के मुताबिक एक तत्काल टिकट पर सिर्फ चार लोग सफर कर सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन आप एक यूजर आईडी पर दो तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। ये व्यवस्था फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए नहीं है।

{ यह भी पढ़ें:- रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी यह नई सर्विस, रेलवे भी कमाएगी मुनाफा }


वेटिंग तत्काल टिकट को लेकर ये है नियम :
अगर किसी भी तत्काल टिकट पर कुछ यात्रियों की सीट कन्फर्म हुई है, लेकिन कुछ की वेटिंग या आरएसी में है, तो ऐसी स्थ‍िति में वेटिंग और आरएसी वाले भी ट्रेन से सफर कर सकेंगे।

ऐसे मिलेगा रिफंड : तत्काल टिकट एक बार कन्फर्म हो गया, तो उसके बाद कैंसल करने के दौरान आपको रिफंड नहीं मिलता है। लेक‍िन अगर आप वेटिंग और आरएसी तत्काल टिकट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले कैंसल कर रहे हैं, तो आपको रिफंड मिलेगा।

ऐसे मिलेगा पूरा रिफंड : तत्काल टिकट पर आपको एक सूरत में पूरा रिफंड भी मिल सकता है। फिर ये मायने नहीं रखता कि आपका टिकट कन्फर्म है या नहीं। नियमों के मुताबिक अगर आप जिस ट्रेन से सफर करने वाले हैं, वह तीन घंटे लेट है और आप उससे सफर नहीं कर पाते हैं या फिर रेलवे की तरफ से ट्रेन रद्द कर दी जाती है, तो आपको पूरा रिफंड मिलेगा।

{ यह भी पढ़ें:- अब इस एप के जरिए आसानी से कर सकेगें ट्रेन और फ्लाइट की बुकिंग }


ये हैं चार्जेज :
तत्काल टिकट के लिए जो चार्ज लिया जाता है, वह सेकंड क्लास के बेसिक किराये का 10 फीसदी होता है। वहीं, अन्य क्लास के लिए यह बेसिक किराये का 30 फीसदी होता है।


घर पर आएगा तत्काल टिकट :
तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपके पास सिर्फ ऑनलाइन भुगतान या काउंटर पर पैसे देने का विकल्प नहीं है। आप चाहें तो होम डिलीवरी भी मांग सकते हैं। इसके लिए आपको ‘पे ऑन डिलीवरी’ का विकल्प चुनना होगा। आप चाहें तो पहले बुक करें और बाद में इसके लिए भुगतान कर सकते हैं।

Loading...