1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. इंडियन रेलवे का फेस्टिव सीजन में बड़ा ऐलान, आज से चलेंगी 610 अतिरिक्त ट्रेनें

इंडियन रेलवे का फेस्टिव सीजन में बड़ा ऐलान, आज से चलेंगी 610 अतिरिक्त ट्रेनें

Indian Railways Announces Big Festive Season 610 Additional Trains To Run From Today

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मुंबई की उपनगरीय लोकल ट्रेनों में भीड़ को कम करने के लिए इंडियन रेलवे ने एक नवंबर से 610 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी है। मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे द्वारा जारी की गई एक संयुक्त विज्ञप्ति के मुताबिक, इन ट्रेन सेवाओं के साथ विशेष उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाओं की तादाद बढ़कर 2020 हो जाएगी।

पढ़ें :- राम मंदिर ट्रस्ट ने किया बड़ा ऐलान, मकर संक्रांति से शुरू हो जाएगा बुनियाद निर्माण

विज्ञप्ति में कहा गया है कि 610 सेवाओं में से 314 को मध्य रेलवे नेटवर्क पर ऑपरेट किया जाएगा, जबकि बाकी 296 ट्रेनों को पश्चिम रेलवे के नेटवर्क पर चलाया जाएगा। रेलवे मुंबई के उपनगरीय नेटवर्क पर 1,410 सेवाओं का परिचालन कर रहा है, जिनमें से 706 मध्य रेलवे की लाइनों पर और 704 पश्चिम रेलवे की लाइनों पर चलती हैं।

उल्लेखनीय है कि रेलवे ने 15 जून को आपातकालीन और जरुरी सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों के लिए स्थानीय ट्रेन सेवाओं को फिर से आरंभ किया था। मुसाफिरों की भीड़ के मद्देनज़र रेलवे द्वारा दो स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है। इनमें एक स्पेशल ट्रेन दुर्ग से पटना एवं दूसरी स्पेशल ट्रेन दुर्ग से रक्सौल के मध्य चलेगी।

दोनों ट्रेनें एक फेरे के लिए चलेंगी। दुर्ग से रक्सौल के मध्य चलने वाली स्पेशल ट्रेन छह नवंबर को दुर्ग स्टेशन से प्रात: 7.25 बजे निकलेगी और रायपुर, बिलासपुर, झारसुगड़ा, राउरकेला होते हुए संध्या 5.40 मिनट पर चक्रधरपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन टाटानगर, पुरुलिया, आसनसोल, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर से गुजरते हुए रक्सौल 7 नवंबर को दिन के एक बजे पहुंचेगी।

पढ़ें :- PM मोदी जम्मू कश्मीर के लिए कर सकतें हैं ये बड़ा ऐलान, कैबिनेट की बैठक आज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...