1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. भारतीय रेलवे ने शिशुओं के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ‘बेबी बर्थ’ की लॉन्च

भारतीय रेलवे ने शिशुओं के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ‘बेबी बर्थ’ की लॉन्च

बेबी बर्थ, जो लखनऊ मेल के निचले मुख्य बर्थ पर लगे होते हैं, उपयोग में न होने पर फोल्ड किया जा सकता है और स्टॉपर से सुरक्षित किया जा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ट्रेनों में बेबी बर्थ: शिशुओं के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेल यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नया कदम उठाया है। बच्चों के साथ यात्रा करने वालों के लिए ट्रेन की यात्रा को अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने लखनऊ मेल ट्रेन के निचले मुख्य बर्थ के किनारे शिशु यात्रियों के लिए फोल्डेबल “बेबी बर्थ” फिट किया है। यह कदम एक पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है। रिपोर्ट के अनुसार, नए उत्पाद पर रेल यात्रियों द्वारा प्राप्त फीडबैक के आधार पर, अन्य ट्रेन सेवाओं में बेबी बर्थ की अवधारणा का विस्तार करने की योजना तैयार की जाएगी।

पढ़ें :- भारतीय रेलवे ने 100 से अधिक ट्रेनों को किया रद्द: यहां देखें पूरी सूची

रिपोर्ट के अनुसार, बेबी बर्थ, जो लखनऊ मेल के निचले मुख्य बर्थ में फिट की जाती हैं, उपयोग में न होने पर फोल्ड किया जा सकता है और साथ ही स्टॉपर से सुरक्षित किया जा सकता है। बेबी बर्थ को मेन बर्थ के साथ अलाइन किया गया है। 27 अप्रैल 2022 को, दो बेबी बर्थ जिनकी लंबाई 770 मिमी, चौड़ाई 255 मिमी और ऊंचाई 76.2 मिमी है, को लखनऊ मेल ट्रेन के कोचों के दोनों सिरों पर दूसरे केबिन के 12 और 60 मुख्य बर्थ में फिट किया गया था।

रिपोर्ट में उत्तर रेलवे जोन के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि यह ट्रायल के आधार पर किया गया है। हालांकि, रेल यात्रियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस कदम का विस्तार किया जाएगा। एक बार जब रेलवे इसे और अधिक आज़माता है और प्रतिक्रिया दर्ज करता है, तो भारतीय रेलवे रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र पर आवश्यक विवरण डाल देगा, जहां यात्रियों द्वारा अनुरोध पर इसे बुक किया जा सकता है।

बेबी बर्थ बुकिंग सिस्टम एक भारतीय रेलवे की तरह होगा जो वर्तमान में वरिष्ठ नागरिकों को लोअर बर्थ प्रदान करने के लिए उपयोग करता है। इसलिए, एक बार जब कोई रेल यात्री बच्चे के साथ यात्रा करने के लिए हाँ कहता है, तो राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर उन्हें बर्थ की पेशकश करेगा। हालांकि, वर्तमान में, यह एक प्रारंभिक चरण में है, उत्तर रेलवे के अधिकारी ने कहा। वर्तमान में, शिशुओं के साथ यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिए निचली बर्थ बुक करने की कोई व्यवस्था नहीं है

पढ़ें :- होली स्पेशल ट्रेनें: रेलवे ने होली स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की, ये है लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...