1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ट्रेन में भी मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधाएं

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ट्रेन में भी मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधाएं

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा पेश की है। दरअसल जल्द ही ट्रेन में आपको फ्लाइट जैसी सुविधा मिलने वाली है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ट्रेन में सफर के दौरान कौन-सी ऐसी सुविधा मिलेगी, जिसकी तुलना फ्लाइट से की जा रही है। तो आपको बता दें कि भारतीय रेल में नई पहल के तहत अब फ्लाइट्स की तर्ज पर वंदे भारत ट्रेन में एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टीवर्ड्स रखे जाएंगे।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को इस पायलट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी दी गई है। इस सर्विस की शुरुआत दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में की गई है। IRCTC ने वंदे भारत ट्रेन में 6 महीने के लिए 34 ट्रेंड एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टीवर्ड्स को जॉब पर रखा है। बताया जा रहा है कि अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो इसके बाद रेलवे की ओर से दूसरी ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरु की जाएगी।

आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि रेल यात्रा को सुगम बनाने के लिए यह नई पहल की गई है जिससे यात्रियों को सफर करने के दौरान बेहतर सुविधा मिल सके। आमतौर पर ट्रेन में यात्रियों को सीट तक खाना पहुंचाने वालों को लाइसेंस्ड कैटरर्स 8,000 से 10,000 रुपये महीने देता है, लेकिन वंदे भारत के लिए जो 35 एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टीवर्ड्स रखे गए हैं, जिन्हे 25,000 रुपये महीने मिलेंगे।

ज्ञात हो कि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा है। दिल्ली-वाराणसी के लिए एसी चेयर कार का किराया 1,760 रुपये है, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3,310 रुपये है। वहीं वाराणसी से दिल्ली वापसी के दौरान चेयर कार का किराया 1700 रुपये है, और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3,260 रुपये है. किराये में कैटरिंग का शुल्क भी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...