1. हिन्दी समाचार
  2. पहली जून से रोजाना चलेंगी 200 नॉन-एसी ट्रेनें, जानें पूरी डीटेल

पहली जून से रोजाना चलेंगी 200 नॉन-एसी ट्रेनें, जानें पूरी डीटेल

Indian Railways To Start 200 Non Ac Trains From June 1

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। लॉकडाउन खोलने की दिशा में रेल मंत्रालय ने अहम फैसला लिया है। दरअसल, पहली जून से रेलवे 200 नॉन-एसी स्‍पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा, ‘भारत का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्टर देश में जहां-तहां फंसे लोगों के लिए ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनें पहले से चला रहा है। इसके साथ अब 15 जोड़ी स्‍पेशल एसी ट्रेन्‍स भी दिल्‍ली को देश के अलग-अलग हिस्‍सों से जोड़ रही हैं। इन ट्रेनों में आम यात्री सफर कर सकते हैं।’

पढ़ें :- अनोखी शादी: कपल ने न बुलाया पंडित न लिए फेरे, ऐसे की शादी की जान उड़ गए सबके होश

पीयूष गोयल ने आगे कहा है कि, ‘इन 200 नॉन-एसी ट्रेनों के टिकट की बुकिंग जल्द शुरू होगी। सभी ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही शुरू होगी यानी रेलवे काउंटर से इनमें रिजर्वेशन नहीं हो सकेगा।’

सूत्रों के मुताबिक, अगले हफ्ते से बुकिंग स्‍टार्ट हो सकती है। बुकिंग के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉपोर्रेशन की वेबसाइट www.irctc.co.in या मोबाइल ऐप का यूज करना होगा। हालांकि पैसेंजर्स को खाना मिलेगा या नहीं, ये अबतक साफ नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि IRCTC ने कैटरिंग के लिए कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिए हैं।

नीचे देखें पूरी जानकारी

  • इन 200 स्‍पेशल ट्रेनों में नॉन-एसी कोच (स्‍लीपर और जनरल सेकेंड क्‍लास) होंगे, यह ट्रेनें डेली चलेंगी।
  • कहां से कहां तक ट्रेनें चलाई जाएंगी, इसका ऐलान नहीं किया गया है।
  • 15 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेन्‍स से दिल्‍ली को बड़े शहरों से जोड़ने के बाद, अब छोटे शहरों की कनेक्टिविटी सुधारने पर जोर हो सकता है।
  • इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्‍ट वाले टिकट मिलेंगे।
  • रेलवे ट्रेनों के स्‍लीपर क्‍लास में 200 तक वेटलिस्‍ट वाले टिकट जारी करता है।
  • पहले जो 15 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेनें शुरू की गई थीं, उनमें शुरू में वेटिंग टिकट्स का प्रोविजन नहीं था, मगर अब उनमें भी वेटलिस्‍ट टिकट जारी होने लगे हैं।
  • रेलवे के नियम के अनुसार, फर्स्‍ट एसी में 20, एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास में 20, एसी टू टियर में 50, एसी थ्री टियर में 100 और एसी चेयरकार में 100 तक वेटिंग टिकट जारी होते हैं।
  • इन ट्रेनों में कोई भी रिजर्वेशन करा सकता है।
  • रेलवे के एक अधिकारी ने कहा है इन ट्रेनों का किराया न्‍यूनतम स्‍लीपर रेट्स के हिसाब से होगा। किराये और रूट की जानकारी रेलवे अगले कुछ दिन में जारी करेगा।

पढ़ें :- Skin को बनाना चाहते हैं ग्लोइंग और शाइनी, तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...