सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, जानें क्या कहते हैं जानकार

dollar
सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, जानें क्या कहते हैं जानकार

Indian Rupee At New Low Against Us Dollar

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति दिन पर दिन खराब होती चली जा रही है। रुपया मंगलवार को नए निचले स्तर पर पहुंच गया, जोकि 72.74 रुपये प्रति डॉलर है। इससे पहले रुपया 72.45 रुयये प्रति डॉलर के निम्न स्तर पर बंद हुआ था। विश्लेषकों के मुताबिक, अनुमान है कि मुद्रास्फीति की दर अधिक रहेगी, वैश्विक व्यापार में संरक्षणवाद और देश के इक्विटी बाजार से विदेशों से निवेश की गई रकम को वापस निकालने से भारतीय मुद्रा में गिरावट आ रही है।

बता दें कि रुपये में गिरावट की वजह से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ रहे हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि डॉलर के खिलाफ रुपये के कमजोर होने और आपूर्ति पक्ष की बाधाओं के कारण पेट्रोल-डीजल महंगे हो रहे हैं।

और हो सकती है गिरावट-

डॉलर के मुकाबले रुपए में हो रही लगातार गिरावट अभी लंबे समय तक रह सकती है। बाजार के जानकारों का कहना है कि अगले एक से दो महीने में रुपया 77 के स्तर तक गिर सकता है। इसके पीछे जानकारों ने कई तर्क दिए हैं। केडिया कमोडिटी के अजय केडिया का कहना है कि अमरीकी फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है। यदि एेसा होता है तो डॉलर को मजबूती मिलेगी और रुपए पर दबाव बरकरार रहेगा।

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति दिन पर दिन खराब होती चली जा रही है। रुपया मंगलवार को नए निचले स्तर पर पहुंच गया, जोकि 72.74 रुपये प्रति डॉलर है। इससे पहले रुपया 72.45 रुयये प्रति डॉलर के निम्न स्तर पर बंद हुआ था। विश्लेषकों के मुताबिक, अनुमान है कि मुद्रास्फीति की दर अधिक रहेगी, वैश्विक व्यापार में संरक्षणवाद और देश के इक्विटी बाजार से विदेशों से निवेश की गई रकम को वापस निकालने से भारतीय मुद्रा में…