पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब, कई चौकियां और तेल डिपो किया नष्ट

बीएसएफ़ जवान , सीज फ़ायर ,
पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब, कई चौकियां और तेल डिपो किया नष्ट

Indian Security Forces Retaliate Pakistani Action Destroyed Check Post And Oil Depot

नई दिल्ली। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा पिछले चार दिनों से किए जा रहे मोर्टार धमाकों और फायरिंग का भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जावाब दिया है। बीएसएफ का दावा ​है कि उसने जवाबी कार्रवाई में 9000 मोर्टार दागकर पाकिस्तानी रेंजर्स की कई चौकियों के साथ एक तेल डिपो को भी नष्ट कर दिया है। बीएसएफ ने अपनी कार्रवाई के साक्ष्य के रूप में वीडियो ​फुटेज भी जारी की है।

बीएसएफ के प्रवक्ता ने मीडिया से बातचीत कर बताया है कि जम्मू कश्मीर में करीब 190 किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 19 जनवरी से स्थिति बेहद तनावपूर्ण है। पाकिस्तान की ओर से समय समय पर गोलीबारी और मोर्टार हमले किए जा रहे हैं। जिससे सीमवर्ती गांवों में आम जनजीवन अस्तव्यस्त हुआ है। कुछ नागरिकों की जान भी गई हैं। अब तक 13 मौतें हुईं हैं जबकि 60 लोग घायल हुए हैं। पाकिस्तानी फायरिंग की अलग अलग घटनाओं में 5 जवान भी शहीद हुए हैं।

इस दौरान प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग करने वाली चौकियों को निशाना बनाकर मोर्टार हमले किए हैं। जिन चौकियों से गोलीबारी की जा रही थी उन्हें नष्ट कर दिया गया है। अब तक भारत की ओर से 9000 मोर्टार दागे जा चुके हैं।

बीएसएफ ने बताया है कि पाकिस्तान ने इस बार चिकन नेक कहलाने वाले कंचक और मकवाल इलाके में सीजफायर का उल्लंघन किया है। अब तक इस इलाके में शांति रहती थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस क्षेत्र में पाकिस्तानी रेंजर्स की आवाजाही और सीनियर अधिकारियों के दौरे बढ़े हैं।

क्या हैं वर्तमान हालात —

पाकिस्तान की ओर से फायरिंग और मोर्टार हमले अभी भी जारी हैं। आम लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीएसएफ ने गांवों को खाली करवा दिया है। स्कूलों की छुट्टियां कर दी गईं हैं। नियंत्रण रेखा के सभी 19 सेक्टरों में करीब 120 ऐसे गांव बसते हैं, जिनपर पाकिस्तानी गोलीबारी का प्रभाव पड़ता है। सीमा पर मौजूद तनाव को देखते हुए इन गांवों से करीब 80 हजार लोगों को निकाला जा चुका है।

नई दिल्ली। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा पिछले चार दिनों से किए जा रहे मोर्टार धमाकों और फायरिंग का भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जावाब दिया है। बीएसएफ का दावा ​है कि उसने जवाबी कार्रवाई में 9000 मोर्टार दागकर पाकिस्तानी रेंजर्स की कई चौकियों के साथ एक तेल डिपो को भी नष्ट कर दिया है। बीएसएफ ने अपनी कार्रवाई के साक्ष्य के रूप में वीडियो ​फुटेज भी जारी की है। बीएसएफ के प्रवक्ता ने मीडिया से बातचीत कर बताया है…