1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. सीमा पर पकड़े गए चीनी सैनिक को भारतीय जवानों ने भेजा वापस, तीन महीने में ये थी दूसरी घटना

सीमा पर पकड़े गए चीनी सैनिक को भारतीय जवानों ने भेजा वापस, तीन महीने में ये थी दूसरी घटना

Indian Soldiers Sent Back To The Chinese Soldier Caught On The Border This Was The Second Incident In Three Months

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव जारी है। इन सबके बीच भारतीय सीमा रेखा में घुसे एक चीनी सैनिक को जवानों ने पकड़ लिया था। वहीं, अब चीनी सैनिक से पूछताछ के बाद भारतीय जवानों ने छोड़ दिया है। सेना ने सोमवार सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर लद्दाख के चुशुल इलाके में चीन को उसका सैनिक सौंप दिया।

पढ़ें :- भारतीय जवानों के साहस और पराक्रम के कारण चीनी सैनिकों को पीछे हटना पड़ा : राजनाथ सिंह

वहीं, रविवार को चीन ने भारत से गुहार लगाई थी कि उसके सैनिक को वापस लौटा दिया जाए। चीन ने दलील दी थी कि पकड़ा गया चीनी सैनिक अंधेरे और मुश्किल भूगोल की वजह से रास्ता भटक गया था। भारतीय सेना ने इस जवान को 8 जनवरी को पकड़ा था। बता दें कि, चीनी सैनिक को पूर्वी लद्दाख के पैंगॉन्ग सो झील के दक्षिणी किनारे के पास से पकड़ा गया था।

सोमवार को इस सैनिक को चुशुल-मोलदो मीटिंग पॉइंट पर चीन को सौंप दिया गया। गौरतलब है कि तीन महीने में इस तरह की ये तीसरी घटना है। यह जानकारी भारतीय आधिकारियों ने शनिवार को दी थी। भारतीय सेना ने एक बयान में कहा था, ‘पीएलए के सैनिक ने एलएसी पार की थी और उसे इस क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों द्वारा हिरासत में ले लिया गया। चीनी सैनिकों के अभूतपूर्व जमावड़े और तैनाती के चलते गत साल टकराव के बाद दोनों ओर से सैनिक एलएसी के पास तैनात किए गए हैं।

 

पढ़ें :- लद्दाख के डेमचोक के पास हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक, मिले कई दस्तावेज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...