1. हिन्दी समाचार
  2. चैंपियनशिप में भारतीय टीम लगातार टॉप पर, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पहुंचे करीब

चैंपियनशिप में भारतीय टीम लगातार टॉप पर, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पहुंचे करीब

Indian Team Tops In Championship England And Australia Reach Close

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम लगातार टॉप पर बनी हुई है। लंबे समय से प्वाइंट्स टेबल पर नंबर एक पर बने रहने के बाद अब उसकी बादशाहत खतरे में दिख रही है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम धीरे धीरे टीम इंडिया के करीब पहुंच रही है। इंग्लैंड की टीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज और फिर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर अपनी स्थिति मजबूत की है।

पढ़ें :- 27 साल बाद आज बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई कोर्ट सुनाएगी फैसला, हाई अलर्ट जारी

पाकिस्तान के खिलाफ खत्म हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद टेस्ट चैंपियनशिप टेबल पर भारत पहले स्थान पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया दूसरे जबकि इंग्लैंड तीसरे नंबर पर है। भारत के पास 360 अंक हैं, ऑस्ट्रेलिया के 296 तो इंग्लैंड उससे 4 अंक पीछे 292 अंक पर है। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 2-1 से जबकि पाकिस्तान को 1-0 से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जीती है। पाकिस्तान के खिलाफ उसके दो मैच ड्रॉ हुई वर्ना ऑस्ट्रेलिया को हटाकर वह दूसरे स्थान पर पहुंच जाती।

चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम 180 अंकों के साथ मौजूद है तो पाकिस्तान की टीम इस वक्त 166 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। पाकिस्तान ने श्रीलंका को 1-0 से हराया था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की सीरीज 0-2 से गंवाई थी। बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला पाकिस्तान ने जीता था जबकि दूसरा मैच अभी होना बाकी है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल

भारत 360 अंक

ऑस्ट्रेलिया 296 अंक

पढ़ें :- 7 साल बाद घर में पैदा हुई बच्ची, पिता ने 6 दिन बाद ही पैरों से दबाकर मार डाली

इंग्लैंड 292 अंक

न्यूजीलैंड 180 अंक

पाकिस्तान 166 अंक

श्रीलंका 80 अंक

वेस्टइंडीज 40 अंक

पढ़ें :- ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी, रहस्य भरे जीवन पर 2000 सालों से हो रही है रिसर्च

साउथ अफ्रीका 24 अंक

बांग्लादेश 00 अंक

क्या है टेस्ट चैंपियनशिप का फॉर्मेट

आईसीसी ने 9 टेस्ट खेलने वाले देशों के बीच यह टेस्ट चैंपियनशिप शुरू की है। इसमें प्रत्येक टीम ड्रॉ के मुताबिक दो टीमों को छोड़कर बाकी सभी टीमों के साथ एक घर पर और एक बाहर सीरीज खेलेगी। इसमें कुल 120 अंक निर्धारित होंगे। सीरीज में होने वालों मैचों की संख्या के मुताबिक ही एक मैच के अंक निर्धारित किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...