1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नेपाल-लुंबिनी राष्ट्रीय महोत्सव मेले मे भारतीय पर्यटको को मिलेगी विशेष सुविधा

नेपाल-लुंबिनी राष्ट्रीय महोत्सव मेले मे भारतीय पर्यटको को मिलेगी विशेष सुविधा

पर्यटन, कृषि, उद्योग, विकास राष्ट्रीय समृद्धि की मूल नारे के साथ आयोजित लुम्बिनी राष्ट्रीय महोत्सव औधोगिक व्यापार मेला कैम्पस में भारतीय मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए आयोजित समिति के प्रचार प्रसार संयोजक कृष्ण प्रसाद धिमिरे ने कहां कि इस महोत्सव के माध्यम से भारत और नेपाल के बीच रोटी बेटी के रिश्तो को और मजबूत बनाने की दिशा मे प्रयास किया जा रहा है।

By ब्यूरो लखनऊ 
Updated Date

– सोनौली बार्डर पर मेला आयोजक वाहनों के लिए लगाएंगे हेल्प डेस्क

पढ़ें :- गोरखपुर में Jio True 5G Service प्रारम्भ, वाराणसी के बाद पूर्वांचल का दूसरा शहर बना

-नि:शुल्क वाहन सुविधा के लिए लगेगा अतिरिक्त  हेल्पडेस्क

सोनौली महराजगंज:: पर्यटन, कृषि, उद्योग, विकास राष्ट्रीय समृद्धि की मूल नारे के साथ आयोजित लुम्बिनी राष्ट्रीय महोत्सव औधोगिक व्यापार मेला कैम्पस में भारतीय मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए आयोजित समिति के प्रचार प्रसार संयोजक कृष्ण प्रसाद धिमिरे ने कहां कि इस महोत्सव के माध्यम से भारत और नेपाल के बीच रोटी बेटी के रिश्तो को और मजबूत बनाने की दिशा मे प्रयास किया जा रहा है।

श्री घिमिरे ने यह भी कहां कि भारत से नेपाल औद्योगिक व्यापार मेला आने वाले भारतीय पर्यटकों को विशेष सुविधा दी जाएगी. जिसके लिए सोनौली सरहद के भंसार कार्यालय पर मेला मे आने वाले भारतीय पर्यटको को अलग से (काउंटर)  हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे और पाँच मिनट में वाहनों की निःशुल्क सुविधा के साथ लुम्बिनी जाने के लिए फ्री वाहन की सुविधा दी जाएगी।

श्री धिमिरे ने यह भी बताया कि दस दिवसीय मेला 9 दिसम्बर से शुरु होगा और 19 दिसंबर तक सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगा। जिसमे टिकट के लिए फैमली पैकेज भारतीय एवं नेपाली छात्रों को छूट दी जाएगी। बच्चो के मनोरंजन के साथ विभिन्न तरह के 250 स्टाल लगाए जाएंगे। मेला में एक ही छत के नीचे हर तरह के भोजन के साथ मनोरंजन के सभी सुविधा उपलब्ध होगा।

पढ़ें :- अखिलेश ने वीडियो ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर कसा तंज, लिखा-'भईया काशी नहीं बन पाया अभी तक क्योटो'

मेला के मूल सयोजक अध्यक्ष कुलप्रसाद न्योपाने ने कहा कि अभी तक ऐसे आयोजनों में भारत के गोरखपुर तक के पर्यटको की उपस्थिति रही है। लेकिन इस बार मेले में विदेशी पर्यटकों को ही आमंत्रित किए जा रहा है। भारतीय पर्यटको को विशेष सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। मेले की पूरी तैयारी हो चुकी है। इसे सफल बनाने में भारतीय पर्यटको का बहुत योगदान रहा है। मेले में कृषि, नेपाल के पहाड़ों की जड़ीबूटी, कपड़ा, जुट,आटो, होटल मैनेजमेंट स्थानीय उधोग के समान कम मूल्य पर मिलेंगे।

मेले की इसकी सफलता के लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। भारत और नेपाल के पहलवानों के बीच कुश्ती प्रतियोगिता भी आयोजित किया जाएगा।

पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्य रूप से ठाकुर प्रसाद श्रेष्ठ, महासचिव विजय पांडेय,सन्दीप अग्रवाल,मधुपंथी, गौरव श्रेष्ठ, जीवलाल आर्याल,गोपाल प्रसाद,हरीश सेठिया,यमकला न्योपाने, प्रकृतिक न्योपाने सहित कई लोग उपस्थित रहे।

महराजगंज ब्यूरो प्रभारी विजय चौरसिया की रिपोर्ट 

पढ़ें :- मैनपुरी में तैनात एडीजे पूनम त्यागी की सड़क हादसे में मौत, कार डिवाइडर से टकराई
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...