1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. आम बजट 2019: किराए के घर में रहने वालों के लिए बजट लाया खुशियों की सौगात

आम बजट 2019: किराए के घर में रहने वालों के लिए बजट लाया खुशियों की सौगात

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। बजट 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किराए के घरों में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि जल्द ही मकान मालिक और किराए पर रहने वालों के बीच वित्तीय रिश्तों को नज़र में रखकर एक नया कानून पेश किया जा सकता है। जिसमें मकान मालिक और किराएदार के वित्तीय रिश्तों और अधिकारों को नए सिरे से परिभाषित किया जाएगा।

इस नए कानून के तहत माकन मालिकों के मनमर्जी से किराया बढ़ाने, रोक-टोक करने और किराएदारों को आने वाली कई अन्य परेशानियों पर रोक लगाई जा सकेगी। इस कानून में मकान मालिक के अधिकारों का भी ख्याल रखा जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा की है कि सरकार आम लोगों के लिए जल्द 1. 94 करोड़ घर बनाएगी और ये सिर्फ 114 दिनों में बनाकर दिए जाएंगे। इसके अलावा वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि युवाओं, महिलाओं सभी ने देश की सरकार के बढ़िया काम पर चुनावी नतीजों के जरिए अपनी मुहर लगाई है।

निर्मला सीतारमण ने आगे बताया कि हमने न्यू इंडिया बनाने की मुहिम शुरू की है जो आर्थिक सुधार के लिए आगे भी जारी रहेगा। खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर पहले की अपेक्षा अब अतिरिक्त ध्यान दिया गया है। हम मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्न्नेंस के अपने मंत्र पर अभी भी कायम हैं। बीते पांच साल में 1.85 ट्रिलियन डॉलर से 2.7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हो गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...