1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. भारत की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत, कंगारूओं को उन्हीं की धरती पर हराया

भारत की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत, कंगारूओं को उन्हीं की धरती पर हराया

Indias Historic Victory Over Australia Defeating Kangaroos On Their Land

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बार्डर-गवास्कर ट्राफी के चार टेस्ट मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीत ली है। ब्रिसबेन (गाबा) क्रिकेट ग्राउण्ड में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के पांचवे दिन भारत ने कंगारूओ को तीन विकेट से हरा दिया। एडीलेड में खेले गए पहले मैच में मिली हार के बाद भारत ने मेलर्बन और ब्रिसबेन में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रा हो गया था। ऑस्ट्रेलिया से मिले 327 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम चौथे दिन बिना विकेट गवाएं चार रन बनाएं।

पढ़ें :- IND Vs ENG test series: भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में हराया, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से होगी भिड़ंत

चौथे दिन बारिश के कारण पूरे ओवर का खेल नहीं हो पाया। पांचवे दिन पारी को आगे बढानें उतरी भारतीय टीम ने खेलना शुरू किया। भारत ने कल के स्कोर में अभी 14 रन ही जोड़ा था कि 18 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा आउट हो गये। रोहित सात रन बनाकर पैट कामिंस का शिकार हो गए। यहां से शुभमन गिल और पुजारा ने पारी को आगे बढाया। दोनो ने शतकीय साझेदारी कर भारत की पारी को संभाल लिया।

132 रनों के कुल स्कोर पर गिल 91 रन बनाकर आउट हो गए। गिल के आउट होने के बाद क्रिज पर बल्लेबाजी करने उतरें कप्तान रहाणे भी 24 रन बनाकर आउट हो गए। धीरे धीरे भारत जीत की ओर कदम बढा रहा था। जिसमें महत्वपूर्ण भूमिका पुजारा, पंत और वाशिंगटन सुंदर ने निभाई। ये बल्लेबाज टीम को जीत के दहलीज तक ले गए।

पुजारा ने 56 रन बनाए जबकि पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 89 रनों की पारी खेली। अंत में भारत को जब मात्र 3 रन जीत के लिए चाहिए थे तब पंत ने चौका जड़ सीरीज पर कब्जा जमा लिया। ये जोरदार और एतिहासिक जीत थी। ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की धरती पर हराकर भारत की टीम ने इतिहास रच दिया।

पढ़ें :- ऋषभ पंत ने बताया, क्यों मचाते है वो विकेट के पीछे इतना हल्ला?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...