डेरा प्रमुख ही नहीं, ये बाबा भी रहे हैं स्‍कैंडलों में शामिल

हमारे देश में बाबगीरी से बड़ा और फायदेमंद कोई दूसरा बिज़नेस नहीं है. इस बिज़नेस में आपको ज्‍़यादा निवेश भी नहीं करना पड़ता और मुनाफा भी भरपूर होता है. लोगों की जो अंध श्रद्धा मिलती है वो अलग है.  तभी तो इन बाबाओं को हमेशाा यही लगता है कि उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता, लेकिन फिर जब कानून का श‍िकंजा इन पर पड़ता है तो सारी की सारी बाबागीरी धरी की धरी रह जाती है. डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से पहले भी ऐसे कई बाबा हुए हैं जिन पर यौन शोषण और धोखाधड़ी के आरोप लग चुके हैं:

संत रामपाल: खुद को संत मानने वाले संत रामपाल भी जेल में है. रामपाल के ऊपर ढेरों आरोप हैं. 20 नवंबर 2014 को हत्‍या के आरोप में गिरफ्तार रामपाल पर देशद्रोह का आरोप भी है. रामपाल की गिरफ्तारी के बाद उसके समर्थकों ने पूरे इलाके को युद्ध का मैदान बना दिया था. रामपाल खुद को संत कबीर का उत्तराधिकारी मानता है.

{ यह भी पढ़ें:- डाक्टरों का दावा: बाबा बलात्कारी राम रहीम है सेक्स एडिक्ट }

आसाराम बापू : जेल में बंद आसाराम के ऊपर 16 साल की लड़की का रेप करने का आरोप लगा है. उसके ऊपर आश्रम में रह रहे दो लड़कों की रहस्‍यमत मौत में शामिल होने का आरोप भी है.

स्‍वामी नित्‍यानंद: महिला समर्थकों से बलात्‍कार के आरोप में गिरफ्तार स्‍वामी नित्‍यानंद के आश्रम की ओर से दावा किया जाता रहा है कि वो समर्थकों को हवा में उछाल देते हैं. यहां तक‍ कि वो प्राण प्रतिष्‍ठा भी कर सकते हैं. नित्‍यानंद के ऊपर तमिल अभ‍िनेत्री रंजीता के साथ यौन गतिव‍िध‍ियों में शामिल होने का आरोप भी है.

{ यह भी पढ़ें:- हनीप्रीत से मिलना चाहता है 'राम रहीम' लेकिन अपनी पत्नी से क्यों नहीं? }

चंद्रा स्‍वामी: विवादित तांत्रिक चंद्रा स्वामी को पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्‍हा राव के आध्‍यात्मिक सलाहकार के रूप में ज्‍़यादा जाना जाता है. स्‍वामी का पूरा जीवन विवादों से घिरा रहा. नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक पर उनका जादू चला. स्‍वामी पर ईडी ने फेमा के उल्लंघन के मामले में 9 करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाई थी. लंदन के एक व्यापारी के साथ धोखाधड़ी के मामले में 1996 में चंद्रास्वामी को गिरफ्तार किया गया था. स्‍वामी दिमाग पढ़ने और सटीक भव‍िष्‍यवाणी का दावा करते थे.

स्‍वामी सदाचारी: तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी समेत कई बड़े राजनेताओं के आध्‍यात्‍मिक गुरु रहे स्‍वामी सदाचारी को वेश्‍यालय चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

स्‍वामी प्रेमानंद: स्‍वामी प्रेमानंद का चेहरा काफी कुछ सत्‍य साईं बाबा से मिलता था और उसकी प्रस‍िद्धि की ये भी एक बड़ी वजह थी. प्रेमानंद को 13 लड़कियों से बलात्‍कार करने का दोषी पाया गया था. साईं बाबा की तरह विभूति निकालने के अलावा वह अपने पेट से शिवलिंग भी निकालता था.

{ यह भी पढ़ें:- LIVE: दुष्कर्म मामले में राम रहीम को 10 साल की सज़ा, रहम की भीख मांगते रहें बाबा }

श्रीमूरत द्विवेदी: इच्‍छाधारी संत स्‍वामी भीमानंद को ‘महाराज चित्रकूट वाले’ के नाम से भी जाना जाता है. उसे अपने आश्रम में सेक्‍स रैकेट चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.