उत्तर प्रदेश की सफलता पर ही टिकी है भारत की सफलता : हरदीप पुरी

Hardeep Puri
उत्तर प्रदेश की सफलता पर ही टिकी है भारत की सफलता : हरदीप पुरी
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की सफलता ही देश की सफलता होगी। उन्होने कहा कि योगी सरकार ने एक साल और कुछ महीनों के कार्यकाल में ही विकास के हर मोर्चे पर महत्वपूर्ण कार्य किया है। लखनऊ में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, अमृत और स्मार्ट सिटी मिशन के तीसरी वर्षगांठ के मौके पर इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में  आयोजित कार्यक्रम में पुरी ने कहा कि भारत में शहरीकरण की दिशा में पिछले चार वर्षों में उल्लेखनीय कार्य हुआ है और शहरीकरण की भारत की त्रिस्तरीय रणनीति की दुनिया ने तारीफ की है।
उन्होने कहा कि गरीबी उन्मूलन, किफायती मकान और स्वच्छता तीन ऐसे बड़े मुद्दे हैं जिन्हें 4200 से भी ज्यादा शहरों और कस्बों के विकास में केंद्र में रखा गया है। दूसरे स्तर पर पेयजल और सीवरेज जैसे बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़े मुद्दे हैं। इन्हें 500 शहरों में लागू किया जा रहा है और तीसरे स्तर पर 100 ऐसे स्मार्ट शहर आते हैं, जहां डिजिटल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से शहरी बुनियादी ढांचे और सेवाओं में इजाफा कर के नागरिक जीवन को और आसान बनाया जा रहा है। इससे देश में स्मार्ट शहरीकरण को बढ़ावा मिलेगा।
शहरी भारत की चुनौतियों का उल्लेख करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वैश्विक मानकों को हर हालत में निगाह में रखना होगा। उन्होंने कहा कि हमें हर हालत में संयुक्त राष्ट्र के टिकाऊ विकास के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में काम करना होगा।
नगर निगम और नगर पालिका जैसी म्युनिसिपल संस्थाओं को और मजबूत बनाने पर जोर देते हुए श्री पुरी ने कहा कि 11 सुधारों को लागू करने के लिए राज्यों को विशेष रूप से कहा गया है। उन्होने कहा कि 30 जून 2015 को तेज शहरीकरण के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अमृत योजना और स्मार्ट सिटी मिशन को शुरू किया। उन्होने कहा कि यह तीनों ही मिशन देश की आकांक्षाओं को पूरा करने वाले हैं। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बहुत बड़े स्वप्नदृष्टा हैं और शहरी भारत के विकास को लेकर उनकी एक अलग सोच है। लोग बेहतर जीवन के लिए गांव से शहर की ओर पलायन करते हैं जहां उन्हें रोजगार मुहैया होता है और उनकी आय में इजाफा होता है तथा वे अपने और देश के विकास में मददगार साबित होते हैं। पुरी ने कहा कि दो चीजें जो आम लोगों के लिए बहुत जरूरी हैं वह है आवास और रोजगार। शहरीकरण इस प्रकार का होना चाहिए जिसमें लोगों की यह दोनों ही जरूरतें पूरी हों।
स्मार्ट सिटी मिशन की चर्चा करते हुए पुरी ने कहा कि इसके तहत 100 शहरों का चयन किया गया है और इनके विकास के लिए 2 लाख 5 हजार करोड़ रुपये की लागत से 5151 परियोजनाओं का प्रस्ताव है। इसमें एक-चैथाई परियोजनाओं की निविदा जारी हो चुकी है और 15 प्रतिशत पर काम भी शुरू हो गया है। शहरों को इस बात का विकल्प दिया है कि वे पुनः संयोजन, पुनर्विकास और ग्रीनफील्ड में से कोई एक मॉडल चुन सकते हैं। गौरतलब है कि 90 प्रतिशत से ज्यादा शहरों ने पुनःसंयोजन के मॉडल में अपनी रुचि दर्शायी है। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना में 48 हजार करोड़ रुपये केंद्र सरकार और इतना ही राज्य सरकारों की ओर से दिया गया था बाद में सरकारी निधि भागीदारी और कर्ज जैसे संसाधनों के जरिये 1,10,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और शुरू की गईं।
पुरी ने कहा कि शहरों में योजनाओं को लागू करने की दिशा में एसपीवी मॉडल को अख्तियार किया गया है। अमृत योजना की चर्चा करते हुए श्री पुरी ने कहा कि 5 वर्षों के लिए यानी 2015-16 से लेकर 2019-20 तक के लिए 50 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। उन्होने कहा कि सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए स्टेट एनुअल एक्शन प्लान के तहत 77 हजार 640 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई जिसमें 35 हजार 990 करोड़ रुपये केंद्रीय मदद के तौर पर हैं। उन्होने कहा कि अभी तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्रीय मदद के तौर पर 13 हजार 47 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 7933 शहरों वाला भारत शहरीकरण के मामले में दुनिया का दूसरा बड़ा देश है। उन्होने कहा कि तेजी से बढ़ते शहरीकरण से इस क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं पनपी हैं। उन्होने कहा कि तेजी से हो रहे शहरीकरण ने नागरिक बुनियादी ढांचा व्यवस्था पर दबाव डाला है। उम्मीद की जाती है कि शहरों में बुनियादी ढांचा, रोजगार, वाणिज्य, व्यापार, उद्योग तथा अन्य सेवा क्षेत्रों में उभरती मांगों के मद्देनजर काम होगा।
प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि पिछले एक साल में प्रदेश में 4 लाख से भी ज्यादा मकान स्वीकृत किए गए। इसी तरह अमृत योजना में 6.5 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की मंजूरियां दी गईं। उन्होने कहा कि भारत सरकार की अमृत, प्रधानमंत्री आवास शहरीय  एवं स्मार्ट सिटी योजनाएं जनहित के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्ष 2015 में इन योजनाओं की शुरूआत की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नित नये मुकाम हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा कि 10 स्मार्ट सिटी उत्तर प्रदेश को मिले हैं। इनके माध्यम से लोगो को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगीं। इसके साथ ही उन्होंने संसाधन बढ़ाने पर विशेष बल दिया है। खन्ना ने कहा कि प्रदेश में 6.5 लाख एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइटें नगर निकायों में लगायी गयी। देश के अन्य राज्यों में प्रचलित अच्छी योजनाओं को यहां भी लागू कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के बेहतरीन शहरों की तरह यहां के शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं दी जाएगी।
मुख्य सचिव, डा. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत सरकार की इन महत्वपूर्ण योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए हर-सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में हरियाणा, झारखण्ड, बिहार सहित विभिन्न प्रदेशों के अधिकारियों में सहभागिता करते हुए इन योजनाओं के क्रियान्वयन के विषय में विचार व्यक्त किये। आयोजित कार्यक्रम में भारत सरकार से प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, अमृत एवं स्मार्ट सिटी योजना के मिशन निदेशकों द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रकाश डाला।
बदलते शहरी परिदृश्य पर इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक आकर्षक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी में शहरी विकास के क्षेत्र में देश के विभिन्न राज्यों में हो रहे कार्यों को मॉडल के जरिये दर्शाया गया है। इस अवसर पर विभिन्न राज्यों में आवास और शहरी कार्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले लोगों को पुरस्कृत किया।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की सफलता ही देश की सफलता होगी। उन्होने कहा कि योगी सरकार ने एक साल और कुछ महीनों के कार्यकाल में ही विकास के हर मोर्चे पर महत्वपूर्ण कार्य किया है। लखनऊ में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, अमृत और स्मार्ट सिटी मिशन के तीसरी वर्षगांठ के मौके पर इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में  आयोजित कार्यक्रम में पुरी ने कहा…
Loading...