1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. स्वदेशी हथियारों से दुश्मनों पर करेंगे प्रहार और जीतेंगे जंग : सीडीएस बिपिन रावत

स्वदेशी हथियारों से दुश्मनों पर करेंगे प्रहार और जीतेंगे जंग : सीडीएस बिपिन रावत

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान से सीमा पर चल रहे तनाव के बाद सीडीएस बिपिन रावत का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाली जंग में भारत स्वदेशी हथियारों से दुश्मनों पर प्रहार करेगा और उन्हें हराएगा। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत को सुपरपावर (महाशक्ति) बनाने में डीआरडीओ वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

पढ़ें :- वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का 67 की उम्र में निधन, दिल्ली के अस्पताल में ली आखिरी सांस

रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन यानी डीआरडीओ के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीडीएस रावत ने कहा, हम देख रहें हैं कि रक्षा क्षेत्र को लेकर हमारा निजी उद्योग भी प्रेरित है, उन्हें समर्थन की जरूरत है। मुझे लगता है कि भविष्य में होने वाले युद्ध को हम स्वदेशी हथियारों के माध्यम से जीतेंगे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में अपना देश उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। देश जिस रफ्तार से आत्मनिर्भरता की तरफ कदम बढ़ा रहा है। ये बेहद जरूरी है कि डीआरडीओ पूरी लगन के साथ काम करता रहे।  डीआरडीओ के इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हवा से हवा में मार करने वाले ‘अस्त्र एमके-1 बीवीआर‘ के एक मॉडल को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया को सौंपा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि हम भारत को महाशक्ति बनाना चाहते हैं और आप (वैज्ञानिक) इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बता दें कि अस्त्र स्वदेशी रूप से विकसित पहली बीवीआर हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। इसे सुखोई-30, एलसीए और मिग-29 से लॉन्च किया जा सकता है।

 

पढ़ें :- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला नहीं, ​बल्कि पूरी दाल ही काली है : Priyanka Gandhi

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...