स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के नतीजे घोषित, इंदौर के सिर सजा सबसे स्वच्छ शहर का ताज

स्वच्छ भारत मिशन,भोपाल,इंदौर,Indore, cleanest city,clean india, Bhopal , स्वच्छ मिशन भारत , नरेंद्र मोदी , Clean mission India, Narendra Modi,
स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के नतीजे घोषित, इंदौर के सिर सजा सबसे स्वच्छ शहर का ताज
नई दिल्ली। सरकार के स्वच्छता सर्वे में इंदौर फिर एक बार सबसे साफ शहर बनकर सामने आया है। सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे आज सामने आ गए। इसमें मध्यप्रदेश के दो शहर फिर अव्वल रहे। पहले स्थान पर जहां इंदौर है वहीं दूसरे स्थान पर राज्य की राजधानी भोपाल है। पिछले साल भी स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर और भोपाल पहले और दूसरे नंबर पर आए थे। आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के नतीजे…

नई दिल्ली। सरकार के स्वच्छता सर्वे में इंदौर फिर एक बार सबसे साफ शहर बनकर सामने आया है। सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे आज सामने आ गए। इसमें मध्यप्रदेश के दो शहर फिर अव्वल रहे। पहले स्थान पर जहां इंदौर है वहीं दूसरे स्थान पर राज्य की राजधानी भोपाल है। पिछले साल भी स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर और भोपाल पहले और दूसरे नंबर पर आए थे।

आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के नतीजे घोषित किए। इसका मकसद देश भर के शहरों में स्चच्छता स्तर का आकलन करना है। पुरी ने कहा कि सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों के नाम उस दिन घोषित किए जाएंगे जिस दिन पुरस्कार दिए जाएंगे।

{ यह भी पढ़ें:- ISI के पूर्व प्रमुख ने कहा- काश! पाकिस्तान में भी अटल सा कोई PM होता }

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के तहत देश के सभी 4200 शहरों में सफाई की स्थिति का आकलन किया गया। सर्वेक्षण चार जनवरी से स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 शुरू किया गया था। पिछले वर्ष इसमें केवल 434 शहरों को शामिल किया गया था। और इससे पहले साल 2016 में सिर्फ 73 शहर शामिल थे। साल 2014 से स्वच्छ भारत अभियान के तहत शुरू किया गया यह तीसरा सर्वेक्षण है।

देश के टॉप 3 साफ सुधरे शहरों में अपने राज्य के शहरों का नाम आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से हम राज्य भर में स्वच्छ भारत अभियान चला रहे हैं। उन्होने सभी घरों को बधाई देते हुए कहा कि इस कोशिश को हम आगे भी जारी रखेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- राहुल गांधी का मोदी पर सबसे बड़ा हमला, कहा- भ्रष्टाचार फैला रहे हैं प्रधानमंत्री }

स्वच्छ राज्य केपिटल- ग्रेटर मुंबई
इनोवेशन और बेस्ट प्रैक्टिस में सर्वश्रेष्ठ शहर- नागपुर
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में सर्वश्रेष्ठ शहर- नवी मुंबई

भारत के सबसे स्वच्छ शहर

उत्तर में- भालो, पंजाब
पूर्व में- बुंदू, झारखंड
उत्तर पूर्व में- काकिंग, मणिपुर
दक्षिण- सिद्धिपेट, तेलंगाना
पश्चिम- पंचगनी, महाराष्ट्र

{ यह भी पढ़ें:- पीएम मोदी आज करेंगे एशिया की सबसे लंबी सुरंग का शिलान्यास }

Loading...