1. हिन्दी समाचार
  2. World Bank की अध्यक्ष बन सकती है ये भारतीय महिला

World Bank की अध्यक्ष बन सकती है ये भारतीय महिला

Indra Nooyi May Become World Bank President

By आस्था सिंह 
Updated Date

न्यूयॉर्क। पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूयी विश्वबैंक (World Bank) की 13वीं अध्यक्ष बन सकती हैं। 63 वर्षीय भारतीय नूई ने 12 साल तक पेप्सिको का कमान संभालने के बाद अगस्त 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बीते कुछ समय पहले खबर आ रही थी कि डोनाल्ड ट्रंप इवांका(राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी) को वर्ल्ड बैंक का प्रमुख बना सकते हैं। लेकिन बाद में इस खबर का खंडन आया कि चूंकि इवांका वर्ल्ड बैंक प्रमुख चुनने वाली समिति में हैं इसलिए वह इस पद पर नहीं जाएंगी।

पढ़ें :- महराजगंज:जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र का होगा समग्र विकास: रवींद्र जैन

इस प्रक्रिया से अवगत कुछ लोगों से पता चला कि विश्वबैंक प्रमुख के चयन की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है। अक्सर ऐसा होता है कि ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर अंतिम निर्णय होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं। हालांकि, अब तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि ट्रंप प्रशासन द्वारा नामित किए जाने पर नूई अपने नामांकन को स्वीकार करेंगी या नहीं।

खबरें मिली हैं कि विश्वबैंक के वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस महीने की शुरुआत में ऐलान किया है कि वह फरवरी में अपना पद छोड़ देंगे। इसके बाद वह निजी अवसंरचना से जुड़ी निवेश कंपनी से जुड़ेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...