#INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराया

india
#INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराया

नई दिल्ली। भारत ने बांग्लादेश को इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पारी और 130 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। बांग्लादेश मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में 213 पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए जीत के हीरो मयंक अग्रवाल और तेज गेंदबाज रहे। दोनों पारियों में उमेश-शमी-इशांत ने 14 विकेट लिए। बांग्लादेश पहली पारी में 150 रन ही बना पाया था। भारत ने अपनी पहली पारी 493 रन बनाकर घोषित कर दी थी। पहली पारी में भारत को 343 रनों की बढ़त मिली थी। इस जीत के साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप में 300 प्वाइंट्स हासिल करने वाला भारत पहला देश बन गया है।

Indvsban India Beat Bangladesh By Innings And 130 Runs :

मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी मेहमान टीम ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 493 रन पर घोषित की। जिसकी वजह से उसके पास 343 रनों की बड़ी बढ़त हासिल थी। इसके बाद तीसरे दिन टीम इंडिया ने बांग्लादेश टीम की दूसरी पारी 69.2 ओवरों में सभी विकेट खोकर महज 213 रनों पर समेट दी। इस तरह उसने इंदौर टेस्ट पारी और 130 रनों से अपने नाम कर लिया। भारत के लिए पहली पारी में 3 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 4 विकेट झटके, जबकि आर. अश्विन ने 3 विकेट लिए। उमेश को दो और इशांत को एक विकेट मिला।

बांग्लादेश की दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत

इससे पहले मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम झकझोर कर तीसरे दिन सुबह में ही भारत की जीत सुनिश्चत कर दी थी। पहली पारी में 343 रन से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश की दूसरी पारी की शुरुआत भी बेहद खराब रही। भारतीय तेज गेंदबाजों उमेश यादव, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को शुरू से दबाव में रखा। उमेश ने बेहतरीन आउटस्विंगर (बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए इनस्विंगर) पर इमुरुल कायेस (छह) को बोल्ड किया। कायेस शुरू से ही संघर्ष करते हुए नजर आए और उमेश ने जल्द ही उनका लेग स्टंप भी उखाड़ दिया।  

भारत ने बनाए थे 493 रन

टीम इंडिया ने मयंक अग्रवाल के 243 रन की पारी की बदौलत दूसरे दिन के अंत तक 6 विकेट के नुकसान पर 493 रन बना लिए थे। भारत के लिए मयंक के अलावा तीन और बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। रहाणे ने 86, पुजारा ने 54 और जडेजा ने नाबाद 60 रन की पारी खेली। बांग्लादेश के लिए युवा तेज गेंदबाज अबु जायेद ने 4 विकेट लिए थे।

150 रन पर सिमटी थी बांग्लादेश की पहली पारी

बांग्लादेश की पहली पारी महज 150 रन पर ही सिमट गई थी। पहली पारी में बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज फिफ्टी लगाने में कामयाब नहीं हो पाया। रहीम ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 43 रन बनाए थे। शमी ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे। अश्विन, उमेश और इशांत शर्मा दो-दो विकेट लेने में कामयाब हुए थे।

नई दिल्ली। भारत ने बांग्लादेश को इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पारी और 130 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। बांग्लादेश मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में 213 पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए जीत के हीरो मयंक अग्रवाल और तेज गेंदबाज रहे। दोनों पारियों में उमेश-शमी-इशांत ने 14 विकेट लिए। बांग्लादेश पहली पारी में 150 रन ही बना पाया था। भारत ने अपनी पहली पारी 493 रन बनाकर घोषित कर दी थी। पहली पारी में भारत को 343 रनों की बढ़त मिली थी। इस जीत के साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप में 300 प्वाइंट्स हासिल करने वाला भारत पहला देश बन गया है। मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी मेहमान टीम ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 493 रन पर घोषित की। जिसकी वजह से उसके पास 343 रनों की बड़ी बढ़त हासिल थी। इसके बाद तीसरे दिन टीम इंडिया ने बांग्लादेश टीम की दूसरी पारी 69.2 ओवरों में सभी विकेट खोकर महज 213 रनों पर समेट दी। इस तरह उसने इंदौर टेस्ट पारी और 130 रनों से अपने नाम कर लिया। भारत के लिए पहली पारी में 3 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 4 विकेट झटके, जबकि आर. अश्विन ने 3 विकेट लिए। उमेश को दो और इशांत को एक विकेट मिला। बांग्लादेश की दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत इससे पहले मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम झकझोर कर तीसरे दिन सुबह में ही भारत की जीत सुनिश्चत कर दी थी। पहली पारी में 343 रन से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश की दूसरी पारी की शुरुआत भी बेहद खराब रही। भारतीय तेज गेंदबाजों उमेश यादव, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को शुरू से दबाव में रखा। उमेश ने बेहतरीन आउटस्विंगर (बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए इनस्विंगर) पर इमुरुल कायेस (छह) को बोल्ड किया। कायेस शुरू से ही संघर्ष करते हुए नजर आए और उमेश ने जल्द ही उनका लेग स्टंप भी उखाड़ दिया।   भारत ने बनाए थे 493 रन टीम इंडिया ने मयंक अग्रवाल के 243 रन की पारी की बदौलत दूसरे दिन के अंत तक 6 विकेट के नुकसान पर 493 रन बना लिए थे। भारत के लिए मयंक के अलावा तीन और बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। रहाणे ने 86, पुजारा ने 54 और जडेजा ने नाबाद 60 रन की पारी खेली। बांग्लादेश के लिए युवा तेज गेंदबाज अबु जायेद ने 4 विकेट लिए थे। 150 रन पर सिमटी थी बांग्लादेश की पहली पारी बांग्लादेश की पहली पारी महज 150 रन पर ही सिमट गई थी। पहली पारी में बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज फिफ्टी लगाने में कामयाब नहीं हो पाया। रहीम ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 43 रन बनाए थे। शमी ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे। अश्विन, उमेश और इशांत शर्मा दो-दो विकेट लेने में कामयाब हुए थे।