#INDvsSA: भारत ने एक पारी और 137 रनों से जीता पुणे टेस्ट, सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त

ind
#INDvsSA: भारत ने एक पारी और 137 रनों से जीता पुणे टेस्ट, सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त

पुणे। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से मात देकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। पुणे टेस्ट जीतते ही भारत ने इतिहास रचते हुए एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत की दक्षिण अफ्रीका पर यह सबसे बड़ी जीत है और इसके साथ ही भारत ने फ्रीडम ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

Indvssa India Won Pune Test By An Innings And 137 Runs 2 0 Lead Unbeatable In Series :

पहली पारी के आधार पर भारत को 326 रनों की बढ़त मिली। अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 189 रनों पर ढेर हो गई। पारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पिछली बार 2008 में पारी और 90 रन से हराया था। साथ ही टीम इंडिया की घरेलू मैदान पर ये लगातार 11वीं सीरीज जीत है। पिछली बार उसे 2012 में इंग्लैंड ने हराया था।

भारत के लिए दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो सफलताएं मिलीं। मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट झटके। दूसरी पारी में अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने सबसे अधिक 48 रन बनाए, जबकि टेम्बा बावूमा ने 38 तथा वर्नोन फिलैंडर ने 37 रनों की पारी खेली।

भारत ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह लगातार चौथी जीत हासिल की है। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और अब उसके 200 अंक हो गए हैं। टेस्ट चैंपियनशिप में 200 अंकों का आंकड़ा छूने वाली भारत पहली टीम बन गई है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 67.2 ओवर में 189 रन पर ध्वस्त कर दूसरा टेस्ट पारी और 137 रन से जीत लिया।  

पुणे। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से मात देकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। पुणे टेस्ट जीतते ही भारत ने इतिहास रचते हुए एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत की दक्षिण अफ्रीका पर यह सबसे बड़ी जीत है और इसके साथ ही भारत ने फ्रीडम ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। पहली पारी के आधार पर भारत को 326 रनों की बढ़त मिली। अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 189 रनों पर ढेर हो गई। पारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पिछली बार 2008 में पारी और 90 रन से हराया था। साथ ही टीम इंडिया की घरेलू मैदान पर ये लगातार 11वीं सीरीज जीत है। पिछली बार उसे 2012 में इंग्लैंड ने हराया था। भारत के लिए दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो सफलताएं मिलीं। मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट झटके। दूसरी पारी में अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने सबसे अधिक 48 रन बनाए, जबकि टेम्बा बावूमा ने 38 तथा वर्नोन फिलैंडर ने 37 रनों की पारी खेली। भारत ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह लगातार चौथी जीत हासिल की है। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और अब उसके 200 अंक हो गए हैं। टेस्ट चैंपियनशिप में 200 अंकों का आंकड़ा छूने वाली भारत पहली टीम बन गई है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 67.2 ओवर में 189 रन पर ध्वस्त कर दूसरा टेस्ट पारी और 137 रन से जीत लिया।