स्वतंत्रता दिवस के मौके पर टीम इंडिया का देशवासियों को गिफ्ट, बना डाला इतिहास

नई दिल्ली। विराट के नेतृत्व में एक बार फिर टीम इंडिया ने यहां श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पारी और 171 रन से जीत अपने नाम कर इतिहास रच दिया। भारत ने इससे पहले विराट के ही नेतृत्व में 22 साल के अंतराल पर पिछले श्रीलंका दौरे में तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी। कैंडी टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज में मेजबान श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप कर दिया है, अर्थात तीनों मैच जीत लिए हैं। इससे पहले कभी भी भारतीय टीम विदेशी धरती पर किसी एक सीरीज में लगातार तीन मैच नहीं जीत पाई है। वैसे भारत ने 50 वर्ष पूर्व विदेश में एक सीरीज में तीन मैच जीते थे, लेकिन वह यह करिश्मा लगातार मैचों में नहीं कर पाई थी।

भारतीय टीम ने मंसूर अली खां पटौदी के नेतृत्व में फरवरी-मार्च 1968 में न्यूजीलैंड के दौरे पर मेजबान टीम को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था। इस सीरीज में लगातार तीन टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड नहीं बन सका था, क्योंकि भारत ने ड्यूनेडिन में पहला टेस्ट मैच जीता था लेकिन क्राइस्टचर्च में दूसरे टेस्ट मैच में उसे हार मिली थी। इसके बाद भारत ने वेलिंगटन और ऑकलैंड टेस्ट जीते थे। भारत के पास 1986 में इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैचों में क्लीन स्वीप करने और लगातार तीन टेस्ट मैच जीतने का मौका मिला था, लेकिन कपिल देव की टीम ने यह मौका गंवा दिया था। भारत ने शुुरुआती दो टेस्ट मैच तो जीते थे, लेकिन तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था।

{ यह भी पढ़ें:- हेमिल्टन टेस्ट : अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई न्यूजीलैंड टीम }

गेंदबाजों ने किया कमाल
भारतीय टीम के लिए तेका गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 15 ओवरों में 32 रन पर 3 विकेट निकाले जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 28.3 ओवरों में 68 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट लिए। अश्विन ने आखिरी बल्लेबाज लाहिरू कुमारा(10) को बोल्ड कर श्रीलंकाई पारी को ड्रिक्स के कुछ देर बाद निपटाते हुये अपनी टीम की जीत की औपचारिकता को पूरा किया।

बांग्लादेश और जिंबाब्वे के खिलाफ ही है क्लीन स्वीप

{ यह भी पढ़ें:- अगले हफ्ते विराट-अनुष्का करेंगे शादी, इटली में हो रही तैयारी ! }

भारतीय टीम विदेशों में अब तक केवल बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ ही क्लीन स्वीप कर सकी है। हालांकि, इसमें से कोई भी सीरीज तीन टेस्ट मैचों की नहीं थी। भारत ने बांग्लादेश को 2000 में एक टेस्ट और 2004 और 2010 में दो-दो टेस्ट मैचों की सीरीज में हराया था। इसके अलावा, भारतीय टीम जिंबाब्वे को उसकी जमीन पर दो मैचों में 2-0 से हरा चुकी है।

Loading...