1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Infinity Forum: पीएम मोदी बोले-जब तकनीक अपनाने की बात आती है तो भारत किसी से पीछे नहीं है

Infinity Forum: पीएम मोदी बोले-जब तकनीक अपनाने की बात आती है तो भारत किसी से पीछे नहीं है

Infinity Forum: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार वीडियो 'इन्फिनिटी फोरम' (Infinity Forum) का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 'इन्फिनिटी फोरम' (Infinity Forum)  का उद्घाटन करते हुए मुझे बहुत ही खुशी मिल रही है। PM ने कहा कि, मुद्रा का इतिहास जबरदस्त विकास दिखाता है। जैसे-जैसे मनुष्य विकसित हुआ, वैसे-वैसे हमारे लेन-देन का रूप भी विकसित हुआ। वस्तु विनिमय प्रणाली से धातुओं तक, सिक्कों से लेकर नोटों तक,चेक से लेकर कार्ड तक, आज हम यहां पहुंचे हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Infinity Forum: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार वीडियो ‘इन्फिनिटी फोरम’ (Infinity Forum) का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘इन्फिनिटी फोरम’ (Infinity Forum)  का उद्घाटन करते हुए मुझे बहुत ही खुशी मिल रही है। PM ने कहा कि, मुद्रा का इतिहास जबरदस्त विकास दिखाता है। जैसे-जैसे मनुष्य विकसित हुआ, वैसे-वैसे हमारे लेन-देन का रूप भी विकसित हुआ। वस्तु विनिमय प्रणाली से धातुओं तक, सिक्कों से लेकर नोटों तक,चेक से लेकर कार्ड तक, आज हम यहां पहुंचे हैं।

पढ़ें :- पीएम मोदी ने नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का किया अनावरण, बोले-वर्तमान और आने वाली पीढ़ी को मिलेगी इससे प्रेरणा

उन्होंने कहा कि, पिछले साल, भारत में, मोबाइल भुगतान ने पहली बार ATM नकद निकासी को पार कर लिया। पूरी तरह से डिजिटल बैंक, बिना किसी भौतिक शाखा कार्यालय के, पहले से ही एक वास्तविकता हैं और एक दशक से भी कम समय में आम हो सकते हैं।

साथ ही कहा कि, भारत ने दुनिया के सामने यह साबित कर दिया है कि जब तकनीक अपनाने या अपने आसपास नवाचार करने की बात आती है तो वह किसी से पीछे नहीं है। डिजिटल इंडिया के तहत परिवर्तनकारी पहलों ने शासन में लागू होने वाले नवीन फिनटेक समाधानों के द्वार खोल दिए हैं।

Pm Modi ने कहा कि, अब इन फिनटेक पहलों को फिनटेक क्रांति में बदलने का समय आ गया है। एक क्रांति जो देश के हर एक नागरिक के वित्तीय सशक्तिकरण को प्राप्त करने में मदद करती है। Pm Modi ने कहा कि, हम अपने अनुभवों और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं। हमारे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर समाधान दुनिया भर के नागरिकों के जीवन में सुधार कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...