महंगाई की मार: पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, जाने अपने शहर का रेट

oil
महंगाई की मार: पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, जाने अपने शहर का रेट

नई दिल्ली। भारत के इतिहास में पहली बार पेट्रोल से महंगा डीजल हो गया है। लगातार 18वें दिन डीजल की कीमतें बढ़ीं हैं। पिछले 18 दिनों में डीजल की की कीमत कुल 10.48 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है। वहीं, पेट्रोल में 8.50 रुपये महंगा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी के बीच डीजल का दाम बढ़ा है। बता दें कि, दिल्ली में एक लीटर डीजल 0.48 पैसे महंगा हुआ है।

Inflation Hit Diesel Becomes Costlier For The First Time Know The Rate Of Your City :

इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल की कीमत 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गई। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 81.45, 86.54 और 83.04 रुपये प्रति लीटर है।

डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 75.06, 78.22 और 77.17 रुपये है।  बता दें कि, डीजल की कीमत बढ़ाने का चौतरफा असर होता है। इससे ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ जाएगी और महंगाई भी बढ़ेगी। तो जनता पर दोहरी मार पड़ेगी। एक तरफ ट्रांसपोर्ट के लिए ज्यादा किराया देना पड़ेगा और महंगे सामान खरीदने पड़ेंगे। इसका ऑटो सेक्टर की बिक्री पर भी काफी गंभीर असर पड़ेगा।

छह बजे तेज की कीमतों में होता है बदलाव
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

नई दिल्ली। भारत के इतिहास में पहली बार पेट्रोल से महंगा डीजल हो गया है। लगातार 18वें दिन डीजल की कीमतें बढ़ीं हैं। पिछले 18 दिनों में डीजल की की कीमत कुल 10.48 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है। वहीं, पेट्रोल में 8.50 रुपये महंगा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी के बीच डीजल का दाम बढ़ा है। बता दें कि, दिल्ली में एक लीटर डीजल 0.48 पैसे महंगा हुआ है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल की कीमत 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गई। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 81.45, 86.54 और 83.04 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 75.06, 78.22 और 77.17 रुपये है।  बता दें कि, डीजल की कीमत बढ़ाने का चौतरफा असर होता है। इससे ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ जाएगी और महंगाई भी बढ़ेगी। तो जनता पर दोहरी मार पड़ेगी। एक तरफ ट्रांसपोर्ट के लिए ज्यादा किराया देना पड़ेगा और महंगे सामान खरीदने पड़ेंगे। इसका ऑटो सेक्टर की बिक्री पर भी काफी गंभीर असर पड़ेगा। छह बजे तेज की कीमतों में होता है बदलाव बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।