1. हिन्दी समाचार
  2. महंगाई की मार: पेट्रोल के करीब पहुंचे डीजल के दाम, इन सेक्टर पर होगा असर

महंगाई की मार: पेट्रोल के करीब पहुंचे डीजल के दाम, इन सेक्टर पर होगा असर

By शिव मौर्या 
Updated Date

Inflation Hit Diesel Prices Close To Petrol These Sectors Will Be Affected

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम लगातर 15 दिनों से बढ़ रहे हैं। बढ़ते दामों के बीच अब पेट्रोल के बराबर लगभग डीजल पहुंच चुका है। पेट्रोल से कुछ पैसे कम अब डीजल के दाम हैं। ऐसे में महंगाई की मार अब सीधे जनता पर पड़ रही है। वहीं, जनता कोरोना काल के दौरान पहले से ही संकट से गुजर रही है। ऐसे में पेट्रोल—डीजल के बढ़ते दाम जनता की जेब पर असर डालेंगे।

पढ़ें :- मुरादाबाद:एस एस पी से शिकायत करने पहुंचे युवक का हाईवोल्टेज ड्रामा,ज़हर खाने का किया नाटक,गिरफ्तार

दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो कि सोमवार को 79.56 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं डीजल की कीमत सोमवार के 78.85 रुपये के मुकाबले मंगलवार को बढ़कर 79.40 रुपए प्रति लीटर हो गई है। ऐसे में डीजल और पेट्रोल की कीमत में महज 36 पैसे का अतंर है। डीजल की कीमत ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गई है। देश में कभी पेट्रोल और डीजल की कीमत में 10 रुपये लीटर से ज्यादा का अंतर होता था।

महंगाई की बढ़ेगी मार
डीजल और पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से अब जनता पर महंगाई की मार सीधे पड़ेगी। इससे ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ जाएगी और महंगाई भी बढ़ेगी। ऐसे में जनता पर दोहरी मार पड़ेगी। एक तरफ ट्रांसपोर्ट के लिए ज्यादा किराया देना पड़ेगा और महंगे सामान खरीदने पड़ेंगे। इसका ऑटो सेक्टर की बिक्री पर भी काफी गंभीर असर पड़ेगा।

किसानों पर पड़ेगा असर
डीजल के दामों में हो रही बढ़ोत्तरी के कारण किसानों पर इसका व्यापक असर पड़ेगा। दरअसल, इस समय धान की रोपाई का काम चल रहा है। जिसमें किसान पड़े स्तर पर डीजल इंजन के द्वारा खेतों में पानी चलाते हैं। ऐसे में डीजल के बढ़ते दाम किसानों की कमर तोड़ने का काम करेगी।

डीजल कारों की बिक्री पर पड़ेगा असर
डीजल की बढ़ती कीमतों से डीजल कारों की बिक्री पर बहुत गंभीर असर पड़ रहा है। कुछ साल पहले डीजल कारों को एक बेहतर विकल्प बताते हुए भारत में उतारा गया था और कं​पनियों ने इनके प्लांट के लिए सैकड़ों करोड़ रुपये का निवेश किया है। लेकिन अब डीजल-पेट्रोल की कीमत बराबर होने से लोग डीजल कारों को खरीदने से बच रहे हैं।

पढ़ें :- पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में बड़ी लापरवाही, दुर्गाकुंड स्थित बनकटी हनुमान मंदिर में घुसा सीवर का पानी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X