1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. महगांई की मार: एक दिसंबर से माचिस समेत इनके दामों में होगी बढ़ोत्तरी

महगांई की मार: एक दिसंबर से माचिस समेत इनके दामों में होगी बढ़ोत्तरी

देश में बढ़ती महंगाई के बीच जनता को इस महीने के बाद एक और झटका लगने जा रहा है। इस बार रोजमर्रा की चीजों की कीमतें बढ़ने जा रही हैं। इसमें माचिस से लेकर अन्य समान हैं। रोजमर्रा के दामों में बढ़ोत्तरी होने के बाद लोगों को परेशानी उठानी पड़ेगी और इसका असर उनकी जेब पर पड़ेगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि एक दिसंबर से क्या-क्या महंगा हो जाएगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई के बीच जनता को इस महीने के बाद एक और झटका लगने जा रहा है। इस बार रोजमर्रा की चीजों की कीमतें बढ़ने जा रही हैं। इसमें माचिस से लेकर अन्य समान हैं। रोजमर्रा के दामों में बढ़ोत्तरी होने के बाद लोगों को परेशानी उठानी पड़ेगी और इसका असर उनकी जेब पर पड़ेगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि एक दिसंबर से क्या-क्या महंगा हो जाएगा।

पढ़ें :- मंहगाई का बड़ा झटका : LPG cylinders की कीमतों में 266 रुपये का भारी इजाफा, घरेलू उपभोक्ताओं को राहत

माचिस होगा महंगा: एक दिसंबर से माचिस के दामों में वृद्धि होगी। बताया जा रहा है कि माचिस के दामों में एक रुपये की वृद्धि हो सकती है। बता दें कि, करीब 14 सालों के बाद माचिस के दामों में बढ़ोत्तरी होगी। बता दें कि अब माचिस की कीमत दो रुपये हो जाएगी। इससे पहले 2007 में माचिस के दामों में 50 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई थी।

PNB ग्राहकों को झटका: रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों को एक दिसंबर से बड़ा झटका लगेगा। दरअसल बचत अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती कर दी गई है। सालाना ब्याज दर 2.90 फीसदी से घटकर 2.80 फीसदी हो गई है। एक दिसंबर से ये लागू हो जाएगा।

SBI क्रेडिट कार्ड महंगा: ए​क दिसंबर से उनको झटका लगेगा जो एसबीआई का क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हर खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा।

LPG के दाम में भी बदलाव: दिसंबर माह में एलपीजी गैस की कीमतों में भी बदलावा हो सकता है। ऐसी आशंका लगाई जा रही है कि एलपीजी गैस के दामों में इस बार बढ़ोत्तरी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो जनता को बड़ा झटका लगेगा।

पढ़ें :- महंगाई की मार: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के साथ अब सब्जियों ने भी रुलाया, आम जनता की जेब पर पड़ रहा सीधा असर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...