मंहगाई का कहर: एक ऐसा देश जहां एक प्लेट खाने की कीमत है एक करोड़ रूपए

venejuela bhukhmari
मंहगाई का कहर: एक ऐसा देश जहां एक प्लेट खाने की कीमत है एक करोड़ रूपए

नई दिल्ली। दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में इस वक्त मंहगाई चरम पर है। आलम यह है कि यहां के करोड़पति लोग भी भुखमरी की कगार पर है। एक किलो सब्जी खरीदने के लिए लाखों बोलिवर देने पड़ रहे हैं। आलम यह है कि बैग भर नोट लेकर भी यहां भरपेट पूरे परिवार को खाना नहीं खिला सकते हैं। इस देश के हालात इतने बिगड़ गए हैं कि लोग वेनेजुएला को छोड़कर पड़ोसी देश कोलंबिया भागने को मजबूर हैं।

Inflation Hits Venezuela Hard Pay One Crore For One Plate Food :

वेनेजुएला में मंहगाई का आलम यह है कि यहां एक ब्रेड की कीमत हजारों बोलिवर हो गए हैंं एक किलो मीट के लिए 3 लाख बोलिवर और एक लीटर दूध के लिए 80 हजार बोलिवर तक देने पड़ रहे है। इस स्थिती से उबरने के लिए वेनेजुएला गवर्नमेंट ने दुनिया के कई देशों से मदद मांगी है। कोलंबिया का कहना है कि चंद दिनों में वेनेजुएला के करीब 10 लाख लोग उसके यहां आकर शरण ले चुके हैं, जिसके चलते देश में दबाव लगातार बढ़ रहा है।

जानकारों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आने के चलते वेनेजुएला में आर्थिक संकट आया है। यहां की सरकार ने जरूरत से ज्यादा कैरेंसी छपवा दी हैं, जिसके चलते इसकी वैल्यू काफी कम हो गए हैं. सरकार की गलत नीतियों के चलते भूखमरी के हालात बने हैं। इस कठिन परिस्थिति से देश को निकालने के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरो राजधानी कराकस में लगातार बैठकें कर रहे हैं। वे दुनिया भर के बड़े देशों से आग्रह कर चुके हैं कि वे मदद को आगे आएं।

आइए एक नजर में डालते हैं यहां सामान की क्या कीमत चल रही है?

एक कप कॉफी: 25 लाख
एक किलो मीट: 95 लाख
एक किलो आलू: 20 लाख
एक किलो गाजर: 30 लाख
एक किलो चावल: 25 लाख
एक किलो पनीर: 75 लाख
एक किलो टमाटर: 50 लाख
एक प्लेट नॉनवेज थाली: 1 करोड़

नई दिल्ली। दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में इस वक्त मंहगाई चरम पर है। आलम यह है कि यहां के करोड़पति लोग भी भुखमरी की कगार पर है। एक किलो सब्जी खरीदने के लिए लाखों बोलिवर देने पड़ रहे हैं। आलम यह है कि बैग भर नोट लेकर भी यहां भरपेट पूरे परिवार को खाना नहीं खिला सकते हैं। इस देश के हालात इतने बिगड़ गए हैं कि लोग वेनेजुएला को छोड़कर पड़ोसी देश कोलंबिया भागने को मजबूर हैं। वेनेजुएला में मंहगाई का आलम यह है कि यहां एक ब्रेड की कीमत हजारों बोलिवर हो गए हैंं एक किलो मीट के लिए 3 लाख बोलिवर और एक लीटर दूध के लिए 80 हजार बोलिवर तक देने पड़ रहे है। इस स्थिती से उबरने के लिए वेनेजुएला गवर्नमेंट ने दुनिया के कई देशों से मदद मांगी है। कोलंबिया का कहना है कि चंद दिनों में वेनेजुएला के करीब 10 लाख लोग उसके यहां आकर शरण ले चुके हैं, जिसके चलते देश में दबाव लगातार बढ़ रहा है। जानकारों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आने के चलते वेनेजुएला में आर्थिक संकट आया है। यहां की सरकार ने जरूरत से ज्यादा कैरेंसी छपवा दी हैं, जिसके चलते इसकी वैल्यू काफी कम हो गए हैं. सरकार की गलत नीतियों के चलते भूखमरी के हालात बने हैं। इस कठिन परिस्थिति से देश को निकालने के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरो राजधानी कराकस में लगातार बैठकें कर रहे हैं। वे दुनिया भर के बड़े देशों से आग्रह कर चुके हैं कि वे मदद को आगे आएं।

आइए एक नजर में डालते हैं यहां सामान की क्या कीमत चल रही है?

एक कप कॉफी: 25 लाख एक किलो मीट: 95 लाख एक किलो आलू: 20 लाख एक किलो गाजर: 30 लाख एक किलो चावल: 25 लाख एक किलो पनीर: 75 लाख एक किलो टमाटर: 50 लाख एक प्लेट नॉनवेज थाली: 1 करोड़