1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. महंगाई का झटकाः 14 साल बाद बढ़ने जा रहे हैं माचिस के दाम, चूल्हा जलाना हुआ महंगा

महंगाई का झटकाः 14 साल बाद बढ़ने जा रहे हैं माचिस के दाम, चूल्हा जलाना हुआ महंगा

महंगाई की मार झेल रही जनता को एक और बड़ा झटका लगा है। करीब 14 साल पहले अब माचिस की डिब्बी के दाम भी बढ़ने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एक दिसंबर से माचिस के दाम एक रुपये बढ़ जाएंगे। वहीं, अब माचिस की नई कीमत दो रुपये होगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही जनता को एक और बड़ा झटका लगा है। करीब 14 साल पहले अब माचिस की डिब्बी के दाम भी बढ़ने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एक दिसंबर से माचिस के दाम एक रुपये बढ़ जाएंगे। वहीं, अब माचिस की नई कीमत दो रुपये होगी।

पढ़ें :- सपा का महंगाई, बेरोजगारी व पंचायत चुनाव में धांधली के खिलाफ हल्ला बोल प्रदर्शन, राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा

कीमत में बढ़ोतरी का ये फैसला ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस की बैठक में लिया गया। बताया जा रहा है कि इस बैठक में पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधि शामिल थे। इन्होंने सर्वसम्मति से माचिस के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

दामों में हुई बढ़ोतरी की वजह कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि बताई जा रही है। दरअसल, माचिस बनाने के लिए मुख्य तौर पर लाल फास्फोरस, मोम, बॉक्स बोर्ड आदि की जरूरत होती है। इन सभी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। दरअसल, डीजल की कीमत बढ़ने की वजह से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हुआ है। यही वजह है कि कच्चे माल की कीमतों में इजाफा हुआ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...