1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. महंगाई का झटका: अब ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, जानिए कितना बढ़ेगा बोझ

महंगाई का झटका: अब ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, जानिए कितना बढ़ेगा बोझ

महंगाई की मार झेल रही जनता को अब नए साल में एक और झटका लगा है। नए साल की शुरूआत होते ही एटीएम (ATM) से पैसा निकालना पहले की आपेक्षा थोड़ा महंगा हो जाएगा। केंद्रीय रिजर्व बैंक (central reserve bank) ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी की है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही जनता को अब नए साल में एक और झटका लगा है। नए साल की शुरूआत होते ही एटीएम (ATM) से पैसा निकालना पहले की आपेक्षा थोड़ा महंगा हो जाएगा। केंद्रीय रिजर्व बैंक (central reserve bank) ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी की है।

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

नए गाइडलाइन के मुताबिक, एक जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहको को अधिक चर्चा देना पड़ेगा। बता दें कि, पहले मुफ्त लेनदेन से अधिक रुपये निकालने पर ग्राहकों को 20 रुपये चर्चा देना पड़ता था। वहीं, अब इसके लिए 21 रुपये या उससे अधिक चार्ज देना पड़ सकता है।

इस हिसाब से 1 या 2 रुपए का बोझ बढ़ सकता है। बता दें कि, खाताधारक अपने खाते से हर महीने पांच बार मुफ्त लेनदेन कर सकता था। वहीं, अब मुफ्त लेनदेन पर 21 रुपये से ज्यादा निकालने पड़ सकते हैं। ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं।

तीन लेनदेन मेट्रो सिटी में और पांच लेनदेन, गैरमेट्रो सिटी में है। गौरतलब है कि, आरबीआई (RBI) ने ये चर्चा बढ़ाते हुए कहा है कि एटीएम (ATM) लगाने और उसके रखरखाव में ज्यादा खर्च हो रहे हैं। लिहाजा, एक जनवरी 2022 से ये चर्चा बढ़ाया गया है।

 

पढ़ें :- Parliament Live : पीएम मोदी, बोले- '2004 से 14 तक घोटालों का दशक, UPA ने मौकों को मुसीबत में पलटा'

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...