1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के सभी जिलों में इंटीग्रेटेड कोविड हेल्पलाइन नंबर चालू, जानें कैसे मिल सकती है मदद?

यूपी के सभी जिलों में इंटीग्रेटेड कोविड हेल्पलाइन नंबर चालू, जानें कैसे मिल सकती है मदद?

यूपी में कोरोना संक्रमण रोज हजारों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। प्रदेश सरकार ने सभी जिलों से रिपोर्ट के लिए एक सेंट्रलाइज्ड कमांड सेटर लखनऊ में बनाया है। यहां दिन में दो बार जिलों से बेड की उपलब्धता, संक्रमण की स्थिति से लेकर ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं को लेकर स्थिति की रिर्पोर्ट भेजी जा रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में कोरोना संक्रमण रोज हजारों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। प्रदेश सरकार ने सभी जिलों से रिपोर्ट के लिए एक सेंट्रलाइज्ड कमांड सेटर लखनऊ में बनाया है। यहां दिन में दो बार जिलों से बेड की उपलब्धता, संक्रमण की स्थिति से लेकर ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं को लेकर स्थिति की रिर्पोर्ट भेजी जा रही है। वहीं हर जिले ने अपने यहां कोविड कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इसके तहत कई नंबर जारी किए गए हैं, जिन पर कोई भी व्यक्ति सीधे संपर्क कर सकता है।

पढ़ें :- श्री संत रविदास जी की जयंती माघी पूर्णिमा पर विशेष लेख : महर्षि अत्रि ने कहा कि जन्मना जायते शूद्रः संस्कारात् द्विज उच्यते

बता दें सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि आइसीसीसी के संपर्क नम्बर बेहतर ढंग से प्रचारित/प्रसारित किये जाएं। हर कंट्रोल रूम 24×7 अलर्ट मोड में रहें। लोगों की समस्याओं का यथोचित निराकरण कराएं। मुख्य सचिव कार्यालय और मुख्यमंत्री कार्यालय स्तर से इसकी मॉनिटरिंग की जाए।

रिक्त बेड्स की डिटेल सार्वजनिक करें कोविड अस्पताल

सीएम योगी ने कहा है कि हर कोविड अस्पताल प्रत्येक दिन में दो बार अपने रिक्त बेड्स का विवरण सार्वजनिक करें। कोई भी सरकारी व निजी अस्पताल बेड उपलब्ध होने पर कोविड पॉजिटिव मरीज को भर्ती के लिए मना नहीं कर सकता है। यदि सरकारी अस्पताल में बेड उपलब्ध नहीं है, तो संबंधित अस्पताल उसे निजी चिकित्सालय में रेफर करेगा। निजी हॉस्पिटल में मरीज भुगतान के आधार पर उपचार कराने में यदि सक्षम नहीं होगा, तो ऐसी दशा में राज्य सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत अनुमन्य दर पर वहां उसके इलाज का भुगतान करेगी।

पढ़ें :- Former President of Pakistan Pervez Musharraf : पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, चल रहे थे बीमार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...