1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. इंटेल ने किया दावा कि उसके 10nm प्रोसेसर TSMC 7nm चिप्स से अधिक हैं शक्तिशाली

इंटेल ने किया दावा कि उसके 10nm प्रोसेसर TSMC 7nm चिप्स से अधिक हैं शक्तिशाली

इंटेल से प्रतीत होता है कि उसके 10nm प्रोसेसर 7nm TSMC चिप्स से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इंटेल, जो प्रोसेसर और चिपसेट की दुनिया है इससे शायद ही कोई अजनबी है, इंटेल ने खुद को कुछ ही समय में अपने सबसे मोटे पैच में पाया है। जबकि इसका असफल मोबाइल प्रोसेसर व्यवसाय कोई ब्रेकिंग न्यूज नहीं है, इसके डेस्कटॉप प्रभुत्व को भी एएमडी और ऐप्पल ने अपने स्वयं के चिप्स बनाने के लिए दूर कर दिया है। मोबाइल चिप व्यवसाय में, इंटेल अभी भी उस तरह के बाजार प्रभुत्व से दूर है, जो ताइवान के चिप निर्माता, TSMC, वर्तमान में प्राप्त है। इसके बावजूद, कंपनी ने अब दावा किया है कि उसकी 10nm चिप निर्माण तकनीक TSMC की 7nm प्रोसेसर तकनीक से भी बेहतर है।

पढ़ें :- द सुसाइड स्क्वॉड (Suicide Squad) इंडिया रिलीज़ की तारीख 5 अगस्त तय की गई

दावे का आधार प्रत्येक नोड पर ट्रांजिस्टर घनत्व है, जो इंटेल के लिए कहीं अधिक है – ऐसा कुछ जो अन्य कंपनियों द्वारा समान नोड डाई आकार पर प्रोसेसर के लिए संभावित रूप से अधिक प्रदर्शन पर संकेत देता है। डिजीटाइम्स एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंटेल ने दावा किया है कि उसके 10nm प्रोसेसर नोड में 106 मिलियन ट्रांजिस्टर का घनत्व है। यह, कम से कम कागज पर, TSMC की पेशकश से कहीं अधिक है – इसके 10nm नोड पर 53 मिलियन ट्रांजिस्टर और 7nm पर 96 मिलियन ट्रांजिस्टर के साथ। सरल शब्दों में, यह इंटेल की पुरानी पीढ़ी के चिप्स को नई पीढ़ी के चिप्स से अधिक शक्तिशाली बनाना चाहिए जो TSMC बनाता है।

हालाँकि, जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है, चीजें उतनी काली या सफेद नहीं हैं। टीएसएमसी के लिए वास्तव में काम करने वाली चीजों में से एक उच्च मात्रा में उत्पादन के लिए उच्च उपज दर है, जो ताइवान की कंपनी को दुनिया भर के ओईएम को बड़े पैमाने पर आपूर्ति की पेशकश करने में मदद करती है। वास्तव में, यह TSMC को दुनिया भर के विक्रेताओं की भारी मात्रा में विश्वसनीय और सुसंगत चिपसेट की आपूर्ति करने में मदद करता है। दूसरी ओर, इंटेल के लिए, इसके चिप्स पर उच्च ट्रांजिस्टर घनत्व का मतलब है कि उपज दर बहुत कम हो सकती है, इसलिए पहले से ही उन्हें कम मात्रा के आपूर्तिकर्ता बना रहे हैं। यह, बदले में, इसे मुख्य तकनीकी अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बनाता है, न कि मुख्यधारा, व्यावसायिक उपयोग के लिए।

जबकि TSMC 5nm प्रोसेसर में Intel 7nm प्रोसेसर की तुलना में कम ट्रांजिस्टर घनत्व होता है, TSMC के ऊपरी हाथ और एक्सट्रीम अल्ट्रावायलेट (EUV) लिथोग्राफी चिपसेट बनाने के अनुभव के साथ उपरोक्त कारकों का अर्थ है कि यह व्यवसाय में एक ऊपरी हाथ रखना जारी रख सकता है। जैसा कि रिपोर्ट में दावा किया गया है, TSMC की बाजार स्थिति ने उसे वैश्विक चिपसेट उद्योग का 55 प्रतिशत अपने पास रखने में मदद की है, और साथ ही वैश्विक राजस्व का 80 प्रतिशत हिस्सा है – प्रीमियम के लिए धन्यवाद कि यह अपने स्थापित तकनीकी स्टैक के लिए चार्ज कर सकता है। हालांकि यह विक्रेताओं को बाजार में कम विकल्पों के साथ छोड़ देता है, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इंटेल की पसंद TSMC की पुस्तक से एक पत्ता निकाल सकती है और चिप बाजार को फिर से प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए अपने प्रसाद को समायोजित कर सकती है।

पढ़ें :- Motorola Edge 20 सीरीज 5 अगस्त को होगी Launch
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...