1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Intelligence Bureau Recruitment: ACIO की पोस्ट पर निकली 150 पदों पर भर्तियां, मिल रही डेढ़ लाख तक सैलरी

Intelligence Bureau Recruitment: ACIO की पोस्ट पर निकली 150 पदों पर भर्तियां, मिल रही डेढ़ लाख तक सैलरी

सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने 150 पदों पर असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के लिए भर्तियां निकली हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Intelligence Bureau Recruitment: सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने 150 पदों पर असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के लिए भर्तियां निकली हैं।

पढ़ें :- सीएम योगी ने समाज को दिखाया जगदीश गांधी का असली चेहरा, कहा- जब ऐसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई के दबाव से अवसाद ही बढ़ेगा

इसमें कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (computer science and information technology) के लिए 56 और इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics) और कम्यूनिकेशन स्ट्रीम (communication stream) के लिए 94 पद हैं। 18 से 27 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आज से इंटेलिजेंस ब्यूरो की ऑफिशियल वेबसाइट ncs.gov.in पर जाकर 7 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

आवश्यक जानकारी 

योग्यता

  • इंटेलिजेंस ब्यूरो के ग्रेड-2/टेक्निकल विभाग में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य तकनीकी शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में बीई/बीटेक डिग्री पास होना चाहिए।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन या कंप्यूटर के साथ फिजिक्स में मास्टर्स डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए या कंप्यूटर ऐप्लीकेशन में मास्टर डिग्री पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को पदों से सम्बन्धित विषय में वर्ष 2020, 2021 या 2022 की गेट परीक्षा पास होना चाहिए।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने 44,900 से 1 लाख 42,400 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 7 मई 2022 को 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पढ़ें :- Pariksha Pe Charcha-2023 : सीएम योगी ने CMS स्कूल पर साधा निशाना, बोले-जब जगदीश गांधी जैसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई का दबाव तो बढ़ेगा ही

आवेदन शुल्क

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, उम्मीदवार एसबीआई चालान के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर पाएंगे।

सिलेक्शन

उम्मीदवारों का सिलेक्शन गेट मार्क्स और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसमें गेट स्कोर का वेटेज 1000 है और इंटरव्यू 175 मार्क्स का होगा। वहीं, इंटरव्यू के लिए सलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक / एप्टीट्यूड टेस्ट भी देना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...