1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस 2021: जानिए इस खास दिन के बारे में तारीख, महत्व, इतिहास और भी बहुत कुछ

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस 2021: जानिए इस खास दिन के बारे में तारीख, महत्व, इतिहास और भी बहुत कुछ

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस 2021: विशेष दिन बेटियों को समर्पित है जो हर साल सितंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है। अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एक बेटी अपने माता-पिता के लिए भगवान का सबसे अच्छा उपहार है। और यही कारण है कि उन्हें समर्पित एक विशेष दिन है जिसे अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस कहा जाता है जो हर साल सितंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है। हालांकि, कुछ देश इसे अलग-अलग दिनों में मनाते हैं।

पढ़ें :- इस फेस्टिव सीजन में बनाये काजू की बेहतरीन सब्जी, घरवाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Happy Daughter's Day 2020 Wishes, Images, Quotes : इन प्यार भरे संदेशों को करें साझा और बेटियों को चेहरे पर लाएं मुस्कान - Jansatta

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस: इतिहास

पितृसत्तात्मक समाजों में, बेटियों को अक्सर बेटों की तुलना में कम पारिवारिक अधिकार मिलते हैं, यह बड़े शहरों में कम हो सकता है, लेकिन अभी भी कई देशों में काफी व्यापक है। कुछ परिवारों में, वे बेटियों के बजाय बेटे पैदा करना पसंद करते हैं और यह शिशुहत्या के प्रमुख कारणों में से एक है। लड़की के जन्म पर, महिलाओं को अक्सर दंडित किया जाता है और विकासशील देशों में बेटियों को अक्सर बोझ माना जाता है।

इसलिए, यह दिन तारीफ करने और बेटियों को यह बताने के लिए मनाया जाता है कि वे कितनी खास हैं। यह दिन बालिकाओं के लिए जागरूकता बढ़ाने और समानता को प्रोत्साहित करने के लिए भी है। यह लोगों को जागरूक करने के लिए भी मनाया जाता है कि लड़कियों को समान अधिकार और अवसर मिलने चाहिए।

पढ़ें :- Navratri Special Kheer: अष्टमी और नवमी को कन्या भोज के लिए बनाये स्वादिष्ट खीर

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस: महत्व

विशेष रूप से परिवार के सदस्यों के बीच संबंध बनाए रखने में एक बेटी की भूमिका उल्लेखनीय है। बच्चों की वृद्धि और विकास पर उनकी पालन-पोषण शैली, समाज के विकास पर, जिससे देश पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है। लेकिन, शुरू से ही महिलाओं को पुरुषों से कमतर माना जाता था।

समाज पुरुष प्रधान रहा है और महिलाओं को वोट देने का मूल अधिकार 1920 में काफी संघर्ष के बाद प्राप्त हुआ था। इसलिए समाज में लड़कियों को लेकर कलंक को मिटाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस जैसे दिनों को मनाना और भी जरूरी हो जाता है। समाज को यह स्वीकार करना चाहिए कि लड़कियां बुद्धिमान, सहानुभूति रखने वाली, स्वतंत्र और स्तर की होती हैं।

उपहार

आपके जीवन में आपकी बेटी की उपस्थिति का जश्न मनाने के लिए 26 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस मनाया जाता है। इस दिन माता-पिता अपने छोटों को शुभकामनाओं और उपहारों से नहलाते हैं और उन्हें विशेष महसूस कराते हैं। तो, यहाँ हम परम उपहार गाइड के साथ हैं जो आपको अपनी राजकुमारी के लिए सबसे अच्छा उपहार चुनने में मदद करेगा। जरा देखो तो:

पढ़ें :- Lauki Halwa Recipe: व्रत में ऐसे बनाये स्वादिष्ट लौकी का हलवा

हेडफोन या स्पीकर

इलेक्ट्रॉनिक बाजार में हेडफोन और स्पीकर ब्रांडों की भरमार है। और हम पर विश्वास करें, यह सामान्य सौंदर्य प्रसाधनों और परिधानों के अलावा एक दिलचस्प उपहार हो सकता है। किसी के पास चुनने के लिए ढेर सारे रंग विकल्प भी उपलब्ध नहीं हैं।

निजीकृत ई-स्टोरी पुस्तकें

अगर आपकी बेटी अभी बड़ी हो रही है, तो आप उसे एक स्टोरीबुक गिफ्ट कर सकते हैं। नहीं, यह उतना उबाऊ नहीं है जितना आप इसे मान रहे हैं। इस व्यक्तिगत ई-स्टोरी पुस्तक में आप अपने नन्हे-मुन्नों को उन कहानियों का नायक बना सकते हैं जो वे पढ़ रहे हैं और उन्हें उपहार के रूप में उपहार में दे सकते हैं। ऐसी ई-बुक्स में आपके बच्चों के पसंदीदा हीरो (अलादीन, सिंड्रेला, स्नो व्हाइट) को बच्चों के चेहरे से बदला जा सकता है और उन्हें विश्वास दिलाया जा सकता है कि वे कुछ भी कर सकते हैं।

सामान

जब संदेह होता है, तो झुमके, बैग, बेल्ट, जूते आदि जैसे सामान आपको कभी विफल नहीं करते हैं। इस खास दिन पर, आप उसे हर बार मॉल जाने पर एक जोड़ी अच्छे स्टेटमेंट इयररिंग्स या वे वेज हील्स गिफ्ट कर सकते हैं, जिन पर वह नजर गड़ाए हुए है।

पढ़ें :- Aloo Cheela Recipe: आज ही बच्चों के लिए बनाए आलू का चीला, बहुत आसान है विधि

एक सेलिब्रिटी से वैयक्तिकृत वीडियो संदेश

इससे पहले कि आप आश्चर्य करें, हाँ, यह संभव है। बहुत सारे एप्लिकेशन और वेबसाइट अब आपको किसी सेलिब्रिटी से संपर्क करने की अनुमति देते हैं जो एक गायक, अभिनेता, मॉडल या कोई भी कलाकार हो सकता है। वे आपके प्रिय के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजेंगे। यह आमतौर पर जन्मदिन के लिए लोकप्रिय है लेकिन डॉटर्स डे पर भी अच्छा काम कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...