1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सहिष्णुता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021: लोगों के साथ साझा करने के लिए शुभकामनाएं, उद्धरण, एसएमएस, संदेश, व्हाट्सएप और फेसबुक स्टेटस

सहिष्णुता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021: लोगों के साथ साझा करने के लिए शुभकामनाएं, उद्धरण, एसएमएस, संदेश, व्हाट्सएप और फेसबुक स्टेटस

विभिन्न लोगों और संस्कृतियों के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाया जाता है। अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

दुनिया में हर चीज को लेकर बढ़ती असहिष्णुता और हिंसा के बीच इस दौर में अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस 2021 जैसे दिनों की बहुत जरूरत है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह विशेष दिन संस्कृतियों, समुदायों और लोगों के बीच सहिष्णुता, समझ को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

पढ़ें :- Swapna Shastra : सपने में सफेद हाथी आए तो समझिए राजयोग शुरू हो गया,स्वप्न शास्त्र के बारे में जानिए

अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस को 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 16 नवंबर को मान्यता दी गई थी। जब से हर साल एक ही तारीख को विशेष दिन मनाया जाता है। बढ़ती असहिष्णुता के दुष्परिणामों के बारे में जनता में सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए यूनेस्को ने इस दिन की घोषणा की।

इस दिन संस्थाएं, स्कूल, संगठन बढ़ते संघर्षों और मानव जीवन की अवहेलना के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष सेमिनार, कार्यक्रम, कार्यक्रम आदि आयोजित करते हैं, लोगों के लिए मानवता की खातिर सहिष्णुता को बहाल करना कितना महत्वपूर्ण है।

इसलिए, यहां हम अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस 2021 पर कुछ शुभकामनाएं, उद्धरण, संदेश और बहुत कुछ लेकर आए हैं। एक नज़र डाले।
अंतर्राष्ट्रीय असहिष्णुता दिवस के विशेष दिन पर, आइए हम एक साथ आएं और इस दुनिया को सभी के लिए रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाएं।

यह एक ऐसा दिन है जो हमें याद दिलाता है कि हमारा दुश्मन सबसे अच्छा शिक्षक है जो हमें जीवन का सबसे मूल्यवान सबक सिखाता है। सहिष्णु रहो, शांत रहो!

पढ़ें :- चंद्र दर्शन 2021: देखें इस दिन के बारे में तारीख, समय, महत्व और बहुत कुछ

कमजोरों को सहन करने वालों का सम्मान करें क्योंकि वे व्यक्ति सबसे मजबूत होते हैं। आप सभी को असहिष्णुता और शांति के महान दिन की शुभकामनाएं।

सहिष्णु होना सीखें और शांतिपूर्ण और सुचारू संबंधों में योगदान दें। आपका दिन अच्छा रहे!

सहिष्णु होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप अन्य लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं और उनका नेतृत्व कैसे करते हैं। अपने शिक्षक बनें और सहनशीलता की आदत डालें।

“हमारे पास पहले से ही इस दुनिया में पर्याप्त असहिष्णु लोग हैं और अब हमें जो चाहिए वह वे लोग हैं जो अधिक सहिष्णु हैं। सभी को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

यदि आप सहन कर सकते हैं तो आप निश्चित रूप से किसी न किसी तरह से शांति के लिए योगदान दे सकते हैं। हम सभी को एक बेहतर दुनिया के लिए असहिष्णुता का अभ्यास करना चाहिए। हैप्पी इंटरनेशनल टॉलरेंस डे।”

पढ़ें :- Mars transit in Scorpio : पराक्रम शौर्य के अधिपति मंगल देव 5 दिसंबर को करेंगे राशि परिवर्तन, जानिए इन राशियों का हाल

“अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस का अवसर याद दिलाता है कि असहिष्णुता कई तरह से हानिकारक है और इसलिए हमें सहिष्णुता को अपनाना चाहिए।”

“बस थोड़ी सी सहनशीलता दिखाकर, आप अपने आस-पास के लोगों के साथ कई तरह से शांति बना सकते हैं। आपको अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।”

आइए हम एक साथ आएं और शांति से एक साथ रहने का दृष्टिकोण अपनाएं, सहिष्णुता और सहयोग को प्रोत्साहित करें और जीवन को समृद्धि से भरें।

सहिष्णुता और शांति के इस दिन, आइए हम सभी शांति और खुशी फैलाने का संकल्प लें।
यह दुनिया रहने के लिए एक बेहतर जगह होगी यदि हम सभी अपने जीवन में थोड़ा अधिक सहिष्णु हो सकें। अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।”

“उस आदमी पर कभी विचार न करें जो कमजोर को सहन करता है क्योंकि वह सबसे मजबूत है और हमें उसका सम्मान करना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।”

“अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस हम में से प्रत्येक के लिए एक अनुस्मारक है कि एक साथ हम थोड़ा और सहिष्णु होकर इस दुनिया में शांति और खुशी ला सकते हैं।”

पढ़ें :- Vastu Tips : तिजोरी के स्थान पर जूते चप्पल पहनकर नहीं जाना चाहिए, जानिए वास्तु के नियम

“जब सहिष्णुता की बात आती है, तो हमारे लिए इस दुनिया में सबसे अच्छा शिक्षक हमारा दुश्मन है। शत्रु के प्रति असहिष्णुता का अभ्यास आपको विजेता बना देगा। हैप्पी इंटरनेशनल टॉलरेंस डे।”
आइए हम एक साथ शांति और खुशी फैलाकर अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के अनूठे दिन का जश्न मनाने के लिए एक साथ आएं। इस दिन की हार्दिक शुभकामनाएं।”

शांति की शुरुआत सभी के प्रति सम्मान और सहिष्णुता से होती है। आप सभी को असहिष्णुता और शांति के महान दिन की शुभकामनाएं।

शांति से रहना आपको सहनशील बनाता है, असहिष्णु होना अव्यवस्था और नकारात्मकता लाता है। शांत रहना सीखें और सकारात्मकता फैलाएं।

“दोनों पक्षों की ओर से थोड़ी सी सहनशीलता रिश्तों को अच्छे तरीके से सुगम बना सकती है। अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। आइए हम और अधिक सहिष्णु होना सीखें। ”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...