1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2021: जानिए इतिहास, विश्व शांति दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2021: जानिए इतिहास, विश्व शांति दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2021: इस वर्ष के विश्व शांति दिवस का विषय है, एक समान और सतत विश्व के लिए बेहतर पुनर्प्राप्ति।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हर साल 21 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस 2021 दुनिया भर के लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है कि हम एक-दूसरे के दुश्मन नहीं हैं। यह लोगों को एक उपयुक्त और शांतिपूर्ण दुनिया के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करता है। साथ ही, यह दिन उन लोगों के प्रयासों को मान्यता देता है जिन्होंने संघर्षों को समाप्त करने और शांति को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत की।

पढ़ें :- Saridon: सिर्फ 1 सेरिडोन दूर कर सकता है सिरदर्द, चिंता, अनिद्रा, अवसाद और माइग्रेन जैसे अनेक स्वास्थ्य जोखिमों को

International Day of Peace: Fostering universal understandingयह विशेष दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1981 में स्थापित किया गया था और तब से इसे अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। विश्व शांति दिवस के रूप में भी जाना जाता है, दो दशक बाद, संयुक्त राष्ट्र ने इसे 24 घंटे की अहिंसा और संघर्ष विराम के माध्यम से शांति के आदर्शों को मजबूत करने के लिए समर्पित घोषित किया।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2021: इतिहास

विशेष दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1981 में की गई थी और इसे पहली बार वर्ष 1982 में सितंबर के तीसरे मंगलवार को मनाया गया था। हालांकि, 2002 से, संयुक्त राष्ट्र ने 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने का फैसला किया। तिथि परिवर्तन के पीछे का उद्देश्य लोगों को इस दुनिया की शांति बनाए रखने के लिए सहयोग में काम करने के लिए प्रोत्साहित करना था।

इस दिन को मनाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाई जाती है। घंटी अफ्रीका को छोड़कर सभी महाद्वीपों के बच्चों द्वारा दान किए गए सिक्कों से बनाई गई है। इसके अलावा, यह जापान के संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से “युद्ध की मानवीय लागत की याद दिलाने के रूप में एक उपहार था इसके किनारे के शिलालेख में लिखा है, लंबे समय तक पूर्ण विश्व शांति जीवित रहें।

पढ़ें :- Rampath Yatra: चलिए अयोध्या और चित्रकूट की 'रामपथ यात्रा' पर, किराया होगा इतना

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2021: थीम

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का विषय “एक समान और सतत विश्व के लिए बेहतर पुनर्प्राप्ति” है। 2020 में, संयुक्त राष्ट्र ने “शेपिंग पीस टुगेदर” थीम का चयन किया था। लोगों को चल रहे COVID-19 महामारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट ने पढ़ा, इस साल, यह पहले से कहीं ज्यादा स्पष्ट हो गया है कि हम एक-दूसरे के दुश्मन नहीं हैं। बल्कि, हमारा आम दुश्मन एक अथक वायरस है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा है। , सुरक्षा और जीवन शैली। COVID-19 ने हमारी दुनिया को उथल-पुथल में डाल दिया है और हमें जबरन याद दिलाया है कि ग्रह के एक हिस्से में जो होता है वह हर जगह लोगों को प्रभावित कर सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2021: महत्व

संयुक्त राष्ट्र हमसे आग्रह करता है कि महामारी के सामने करुणा, दया और आशा फैलाकर दिन का जश्न मनाएं। भेदभाव या घृणा को बढ़ावा देने के लिए वायरस का उपयोग करने के प्रयासों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के साथ खड़े हों।

पढ़ें :- नवरात्रि 2021: यहां बताया गया है आप कैसे कर सकते हैं पारंपरिक कन्या भोज की तैयारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...