1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. International flights: DGCA नेअंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध को 31 अगस्त तक बढ़ाया,इन फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा

International flights: DGCA नेअंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध को 31 अगस्त तक बढ़ाया,इन फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा

विश्व में तेजी से सक्रिय हो रहे कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए कई देशों ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगाया है। भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कोरोना महामारी के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगे प्रतिबंध को अब 31 अगस्त 2021 रात 11 बजकर 59 मिनट तक के लिए बढ़ा दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: विश्व में तेजी से सक्रिय हो रहे कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए कई देशों ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स (International flights) पर प्रतिबंध लगाया है। भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कोरोना महामारी के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगे प्रतिबंध को अब 31 अगस्त 2021 रात 11 बजकर 59 मिनट तक के लिए बढ़ा दिया है। शुक्रवार को जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय सभी कार्गो संचालन और खासतौर से डीजीसीए द्वारा अप्रूव्ड फ्लाइट्स (DGCA approved flights) पर लागू नहीं होगा।

पढ़ें :- Corona Third Wave: कोरोना कहर में फिर देश, 24 घंटे में मिले 43,263 नए मामले

भारत से आने और जाने वाली इंटरनेशनल कॉमर्शियल फ्लाइट पर लगे प्रतिबंध की अवधि 31 जुलाई को समाप्त हो रही थी। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ाने के फैसले का असर कार्गो विमानों पर नहीं पड़ेगा।

इसके साथ ही इस प्रतिबंध से उन उड़ानों को भी छूट होगी जिन्हें खासतौर पर DGCA ने मंजूरी दी हो। कोरोना महामारी के चलते भारत में 23 मार्च 2020 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था।

हालांकि मई 2020 से वंदे भारत अभियान और जुलाई 2020 से चयनित देशों के बीच द्विपक्षीय ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ान भर रहे हैं।

भारत का अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates), केन्या, भूटान और फ्रांस समेत कई देशों के साथ ‘एयर बबल’ करार है. इसके तहत दो देशों के बीच एयर बबल समझौते से विमानों का परिचालन एयरलाइन कंपनियां कर सकती हैं। भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों पर निलंबन बढ़ाने का फैसला किया गया है।

पढ़ें :- School Reopen : डॉ. नरेश त्रेहन बोले- स्कूल खोलने की इतनी जल्दी क्यूं,अगर बच्चे बीमार पड़े तो संभालना मुश्किल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...