अमेरिका बनाम चीन ट्रेड वॉर का भारतीय शेयर बाजार पर असर, सेंसेक्स 409 अंक टूटा

Sensex, सेंसेक्स
अमेरिका बनाम चीन ट्रेड वॉर का भारतीय शेयर बाजार पर असर, सेंसेक्स 409 अंक टूटा

मुंबई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका में बिकने वाले चीन निर्मित उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने की घोषणा के बाद चीन की ओर से अमीरिकी कंपनियों के उत्पादों पर अतिरिक्त टैक्स थोपने की प्रतिक्रिया सामने आई है। जिसे वैश्विक बाजार में अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के रूप में देखा जा रहा है। ​दोनों देशों की हेकड़ी वैश्विक बाजार को प्रभावित कर सकती है।

International Trade War Effect Sensex Closed With 409 Points Loss :

अमेरिका और चीन के बीच शुरू हुए ट्रेड वॉर का असर शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार पर भी नजर आया है। शुक्रवार की शाम को सेंसेक्स 409 अंक टूट कर बंद हुआ है, जो पिछले पांच महीनों का निचला स्तर बताया जा रहा है। वहीं निफ्टी भी 132.90 अंक गिरकर 10 हजार के आंकड़े से नीचे आ गया है।बाजार बंद होते समय निफ्टी 9,981.5 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की बात करें तो शनिवार की सुबह सेंसेक्स 32,624.73 अंक पर खुला था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 32,992.38 का शीर्ष आंकड़ा छुआ जबकि निचला स्तर 32,493.05 रहा ।

जिन कंपनियों के शेयरों की कीमत गिरी है उनमें ज्यादातर शेयर देश की नामी कंपनियों के हैं, जिनमें टाटा स्टील और रिलाइंस कम्युनिकेशन और यूनियन बैंक प्रमुख हैं। भारत की ही तरह दुनिया भर के देशों के शेयर बाजारों में शुक्रवार को गिरावट का दिन रहा।

आपको बता दें कि इन दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप वैश्विक बाजार में अमेरिका की स्थिति को लेकर बेहद गंभीर हैं। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने भारत में अमेरिकी कंपनी हर्ले ​डेविडसन पर लगने वाले ​टैक्स को लेकर भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज कसा था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ​अपनी टिप्पणी में कहा था कि अमेरिकी कंपनियां जब दूसरे देशों में अपने प्रोडक्ट बेंचने जातीं हैं, तो उन पर मनमाने टैक्स थोपे जाते हैं। जिस वजह से अमेरिका वैश्विक बाजार में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ा नहीं पा रहा है।

मुंबई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका में बिकने वाले चीन निर्मित उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने की घोषणा के बाद चीन की ओर से अमीरिकी कंपनियों के उत्पादों पर अतिरिक्त टैक्स थोपने की प्रतिक्रिया सामने आई है। जिसे वैश्विक बाजार में अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के रूप में देखा जा रहा है। ​दोनों देशों की हेकड़ी वैश्विक बाजार को प्रभावित कर सकती है।अमेरिका और चीन के बीच शुरू हुए ट्रेड वॉर का असर शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार पर भी नजर आया है। शुक्रवार की शाम को सेंसेक्स 409 अंक टूट कर बंद हुआ है, जो पिछले पांच महीनों का निचला स्तर बताया जा रहा है। वहीं निफ्टी भी 132.90 अंक गिरकर 10 हजार के आंकड़े से नीचे आ गया है।बाजार बंद होते समय निफ्टी 9,981.5 अंक पर बंद हुआ।सेंसेक्स की बात करें तो शनिवार की सुबह सेंसेक्स 32,624.73 अंक पर खुला था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 32,992.38 का शीर्ष आंकड़ा छुआ जबकि निचला स्तर 32,493.05 रहा ।जिन कंपनियों के शेयरों की कीमत गिरी है उनमें ज्यादातर शेयर देश की नामी कंपनियों के हैं, जिनमें टाटा स्टील और रिलाइंस कम्युनिकेशन और यूनियन बैंक प्रमुख हैं। भारत की ही तरह दुनिया भर के देशों के शेयर बाजारों में शुक्रवार को गिरावट का दिन रहा।आपको बता दें कि इन दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप वैश्विक बाजार में अमेरिका की स्थिति को लेकर बेहद गंभीर हैं। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने भारत में अमेरिकी कंपनी हर्ले ​डेविडसन पर लगने वाले ​टैक्स को लेकर भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज कसा था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ​अपनी टिप्पणी में कहा था कि अमेरिकी कंपनियां जब दूसरे देशों में अपने प्रोडक्ट बेंचने जातीं हैं, तो उन पर मनमाने टैक्स थोपे जाते हैं। जिस वजह से अमेरिका वैश्विक बाजार में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ा नहीं पा रहा है।