अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2018: जानिए इस साल महिला दिवस की खास थीम के बारे में

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018: जानिए इस साल महिला दिवस की खास थीम के बारे में
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018: जानिए इस साल महिला दिवस की खास थीम के बारे में

International Women Day 2018 8 March Theme Celebration

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानि महिलाओं के सम्मान का एक खास दिन। इस खास दिन को राजनीतिक और समाजिक स्तर पर महिलाओं के समान अधिकारों को देखते हुए पूरी दुनिया में मनाया जाता है। आज के समय में महिलाएं पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं लेकिन पहले के समय में ऐसी स्थितियां नहीं थी। इस दिन पूरी दुनिया में आर्ट परफॉर्मेन्स, मार्च और रैलियों का आयोजन किया जाता है। महिलाओं के सम्मान में इस दिन कई जगह प्रोग्राम होते हैं, जिसमें महिलाएं बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती हैं।

इस साल अलग है थीम

हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन एक थीम निश्चित की जाती है। इस साल इसका थीम #PressForProgress है। इस थीम की घोषणा होते ही सोशल मीडिया पर #PressforProgress ट्रेंड करने लगा है। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों के लिए प्रोत्साहित करना है।

महिलादिवस की ऐसे हुई शुरुआत

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सबसे पहले 1909 में मनाया गया था, जबकि संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1975 से यह मनाना शुरू किया। साल 1908 में महिलाओं ने न्यूयॉर्क सिटी में वोटिंग अधिकारों की मांग के लिए, काम के घंटे कम करने के लिए और बेहतर वेतन मिलने के लिए मार्च निकाला था। इसके एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी की घोषणा के अनुसार 1909 में यूनाइटेड स्टेट्स में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाया गया।

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानि महिलाओं के सम्मान का एक खास दिन। इस खास दिन को राजनीतिक और समाजिक स्तर पर महिलाओं के समान अधिकारों को देखते हुए पूरी दुनिया में मनाया जाता है। आज के समय में महिलाएं पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं लेकिन पहले के समय में ऐसी स्थितियां नहीं थी। इस दिन पूरी दुनिया में आर्ट परफॉर्मेन्स, मार्च और रैलियों का आयोजन किया जाता है। महिलाओं के सम्मान में इस दिन…