1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इस बार होगा खास, विदेश मंत्रालय ने शुरू की तैयारियां

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इस बार होगा खास, विदेश मंत्रालय ने शुरू की तैयारियां

विदेश मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जोर-शोर से जुट गया है। वैश्विक महामारी कोविड के प्रकोप के चलते इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस खास होने वाला है। विदेशों में स्थित भारत के दूतावास इस बार 21 जून को लोगों से घर में ही योगाभ्यास करने की अपील कर रहे हैं। इसके साथ ही योग कैसे करें इसके लिए वीडियो क्लिप भी जारी कर रहे हैं। ऐसी ही एक खबर पड़ोसी देश सेशेल्स से सामने आई है, जहां के भारतीय दूतावास ने योगाभ्यास का वीडियो जारी किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

शाश्वत तिवारी

पढ़ें :- फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी के डेथ सर्टिफिकेट से हुआ खुलासा, मिली ये अहम जानकारी

लखनऊ। विदेश मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जोर-शोर से जुट गया है। वैश्विक महामारी कोविड के प्रकोप के चलते इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस खास होने वाला है। विदेशों में स्थित भारत के दूतावास इस बार 21 जून को लोगों से घर में ही योगाभ्यास करने की अपील कर रहे हैं। इसके साथ ही योग कैसे करें इसके लिए वीडियो क्लिप भी जारी कर रहे हैं। ऐसी ही एक खबर पड़ोसी देश सेशेल्स से सामने आई है, जहां के भारतीय दूतावास ने योगाभ्यास का वीडियो जारी किया है।

इस संबंध में बीते 24 मई को सेशेल्स स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर जानकारी दी। अपने ट्वीट में दूतावास ने लिखा कि आप अपने घरों में आराम से योग का अभ्यास कर सकें। इसमें आपकी मदद करने के लिए भारतीय उच्चायोग आपके साथ है। ट्वीट में दूतावास ने यह भी लिखा कि “योग के 6 वीडियो शूट किए गए हैं, जिन्हें सेशेल्स के सरकारी टीवी चैनल एसबीसी और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाएगा।

भारत ने सेशेल्स को दिया था तोहफा

बता दें कि भारत और सेशेल्स के संबंध काफी प्रगाढ़ हैं। बीते माह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सेशेल्स के राष्ट्रपति वावेल रामखेलावन ने एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में भाग भी लिया था। इस दौरान दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से सेशेल्स में 10 उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक परियोजनाओं (एचआईसीडीपी) और नई मजिस्ट्रेट कोर्ट इमारत का ई-उद्घाटन भी किया था। इसके अलावा भारत ने सेशेल्स को एक फास्ट्र पेट्रोल वेसेल (तीव्र गश्ती नौका) और एक मेगावॉट क्षमता वाला एक सौर ऊर्जा संयंत्र भी सौंपा था।

पढ़ें :- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी मंत्रिमंडल के 13 मंत्रियों का इस्तीफा किया मंजूर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...