1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Electric vehicles: आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन ने पेश की तीन नई इलेक्ट्रिक कारें

Electric vehicles: आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन ने पेश की तीन नई इलेक्ट्रिक कारें

आपने सोचा था कि Apple जल्द ही अपना EV लाएगा, है ना? खैर, Apple के स्मार्टफोन असेंबलर, फॉक्सकॉन ने एक नहीं बल्कि तीन नए इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण किया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कुछ समय पहले तक, इंटरनेट पर Apple Inc. द्वारा एक नया इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करने की अफवाहों की भरमार थी। ईवी के लिए कथित तौर पर हुंडई के साथ हाथ मिलाने वाली स्मार्टफोन निर्माता की भी खबरें थीं। हालाँकि, जो अब पुल के नीचे पानी है, और जो घटनाओं के एक मामूली मोड़ की तरह लगता है, Apple के स्मार्टफोन असेंबलर, फॉक्सकॉन ने एक नहीं बल्कि तीन नए इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण किया है।

पढ़ें :- 2021 वोक्सवैगन टिगुआन भारत में लॉन्च कीमत ₹ 31.99 लाख

तीन नई अवधारणाओं – एक क्रॉसओवर (मॉडल सी), एक सेडान (मॉडल ई), और एक बस (मॉडल टी) – को हाई टेक डे में प्रदर्शित किया गया था। इन्हें फॉक्सट्रॉन ब्रांड नाम से बेचा जाएगा। निर्माता से 2023 में ईवी को रोल आउट करने की उम्मीद है, और यह अगले पांच वर्षों में दक्षिण एशियाई बाजारों में प्रवेश करने की योजना बना रहा है।

क्रॉसओवर और सेडान माननीय हाई मॉड्यूलर ओपन प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं, जो बॉडी स्टाइल, इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और बैटरी पैक संयोजनों की एक श्रृंखला का समर्थन करता है।

विशेष विवरण

पावर (पीएस)  135PS से 870PS

पढ़ें :- ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी 15 दिसंबर से होगी शुरू

टोक़ (एनएम)  250Nm से 1000Nm

बैटरी की क्षमता  58kWh, 98kWh, 120kWh

श्रेणी  300km से 800km . से अधिक

हम मॉडल सी से शुरू करते हैं। यह 135PS इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 4.6-मीटर क्रॉसओवर है जो 58KWh बैटरी पैक से बिजली खींचता है। इसके लुक से, स्पेसिफिकेशन Hyundai Kona Electric और MG ZS EV के बराबर लगते हैं ।

दोहरी इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एक अधिक शक्तिशाली संस्करण भी होगा। अब, मॉडल ई सेडान के लिए, जिसमें एक संयुक्त 750PS विकसित करने वाला एक डुअल-मोटर सेटअप मिलता है। 5.1 मीटर सेडान बढ़ी हुई रेंज के लिए 98KWh के बड़े बैटरी पैक का उपयोग करती है।

पढ़ें :- इंडिया बाइक वीक 2021: हार्ले-डेविडसन स्पोर्टस्टर एस भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 15.51 लाख

इसके विनिर्देशों के लिए धन्यवाद, मॉडल ई सेगमेंट टॉपर बनने के लिए तैयार है, और यह टेस्ला मॉडल एस , मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी , और ऑडी ई-ट्रॉन जीटी को टक्कर देगा ।

फॉक्सकॉन अन्य स्थापित खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा को कैसे रोकेगा? यह तो वक्त ही बताएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...