आईपीएल-10: दिल्ली में दिखा दिल्ली डेयरडविल्स का डेयर, पंजाब को 51 रनों से हराया

नई दिल्ली| घरेलू दर्शकों के सामने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण का पहला मैच खेलते हुए दिल्ली डेयरडविल्स ने शनिवार को टूर्नामेंट के 15वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 51 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में पंजाब की टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद नौ विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना सकी और मैच हार गई।




इस सत्र में दिल्ली की तीन मैचों में यह लगातार दूसरी जीत है वहीं पंजाब के चार मैचों में यह लगातार दूसरी हार है। इस जीत के साथ दिल्ली अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए पारी की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने 31 के कुलयोग तक मनन वोहरा (3), रिद्धिमान साहा (7) और हाशिम अमला (19) के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। वोहरा और साहा को शाबाज नदीम, जबकि अमला को क्रिस मोरिस ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद इयोन मोर्गन (22) और डेविड मिलर (24) ने चौथे विकेट के लिए 33 रन बनाकर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन पैट कमिंस ने करुण नायर के हाथों मोर्गन को कैच करा इस साझेदारी को तोड़ पंजाब को बड़ा झटका दिया। मोर्गन के आउट होने के बाद मिलर का साथ देने आए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल को अमित मिश्रा ने खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। मैक्सवेल, सैम बिलिंग्स के हाथों लपके गए। मैक्सवेल का विकेट लेने के साथ ही मिश्रा ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर आईपीएल के अपने 50 विकेट पूरे किए।

मिलर की पारी का अंत कोरी एंडरसन ने किया। वह 88 के कुल स्कोर पर आउट हुए। यहां से पंजाब की हार लगभग तय हो गई थी। मोहित शर्मा (13) और अक्षर पटेल (44) ने सातवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े जो सिर्फ हार के अंतर को कम करने वाले साबित हुए। कमिंस ने मोहित को 133 के कुलयोग पर बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। केसी केरियप्पा (1) को मोरिस ने पवेलियन भेजा। 134 के कुलयोग पर अपने आठ विकेट खो चुकी पंजाब टीम का नौंवा विकेट आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर के रूप में गिरा। उन्हें कमिंस ने बोल्ड किया।

दिल्ली के लिए मोरिस ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं कमिंस और शाबाज को दो-दो तथा मिश्रा और एंडरसन को एक-एक सफलता हासिल हुई। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते उतरी दिल्ली की टीम ने सैम बिलिंग्स (55) की शानदार अर्धशतकीय पारी के बाद अंतिम दो ओवरों में मैन ऑफ द मैच कोरी एंडरसन (नाबाद 39) और कमिंस (नाबाद 12) के बीच हुई तेज-तर्रार साझेदारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में 188 रन बनाए।

दिल्ली को सैमसन (19) और बिलिंग्स ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। सैमसन को केसी केरियप्पा ने आउट कर मेजबानों का पहला विकेट गिराया। सैमसन के बाद बिलिंग्स का साथ देने आए करुण नायर को वरुण एरॉन ने खाता भी नहीं खोलने दिया। नायर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों लपके गए।

करुण के जाने के बाद इस संस्करण में अपना पहला मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर ने 17 गेंदों में तीन चौकों के साथ टीम के खाते में 22 रन जोड़े, लेकिन 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बड़े शॉट की कोशिश में अय्यर बाउंड्री पर खड़े इयोन मोर्गन के हाथों लपके गए। बिलिंग्स की पारी का अंत अक्षर पटेल ने किया। बिलिंग्स को डेविड मिलर ने लपका। उन्होंने अपनी पारी में 40 गेंदें खेलीं और नौ चौके लगाए।




इसके बाद युवा ऋषभ पंत (15) ने एंडरसन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन वरुण ने फॉर्म में आते हुए पंत को मोर्गन के ही हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पंत के आउट होने के बाद क्रिस मौरिस (16) ने एंडरसन के साथ मिलकर टीम का स्कोर 150 के पार ही पहुंचाया था कि संदीप शर्मा ने मौरिस को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।इसके बाद कमिंस ने बाकी बचे दो ओवरों में एंडरसन के साथ मिलकर टीम का स्कोर 188 तक पहुंचाया। पंजाब के लिए वरुण ने दो, जबकि संदीप, मोहित, अक्षर और करियप्पा ने एक-एक विकेट लिए।

Loading...