IPL-10: कौन बनेगा चैंपियन, किसके सिर सजेगा ताज…

Ipl 10 Who Will Be The King Of Ipl 10

हैदराबाद। IPL 10 के चैंपियन का फैसला आज रात हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इसके साथ ही आईपीएल का 10 सालों का सफर थम जाएगा और अगले सीजन में नए सिरे बोली लगेगी और टीम संयोजन भी नए होंगे। फाइनल में रात 8 बजे से दो बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स और पहली बार फाइनल खेलने जा रही राइजिंग पुणे सुपरजायंट के बीच मुकाबला होगा। मुंबई इंडियन्स चौथी बार फाइनल खेलने जा रही है। इससे पहले के तीन फाइनलों में से उसने दो में जीत दर्ज की थी। अब एक बार फिर उसके पास सुनहरा मौका है। इस सीजन में मुंबई को तीन बार मात दे चुकी स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली पुणे टीम भी कोई कसर नहीं छोड़गी। ऐसे में मुकाबला दिलचस्प होने की पूरी संभावना है इस मैच में पुणे के एमएस धोनी और मुंबई के रोहित शर्मा दोनों के पास एक रिकॉर्ड अपने नाम करने का अवसर भी है, लेकिन यह दोनों में से किसी एक के ही नाम दर्ज हो सकता है।



मुंबई लीग सत्र में शीर्ष पर रही थी लेकिन उसे पुणे के हाथों अपने घर तथा बाहर दोनों जगहों पर हार मिली थी। इसके बाद क्वालीफायर 1 में भी पुणे ने मुंबई को हराकर चौंकाया था। अब मुंबई के पास सौ सुनार की, एक लुहार की वाली कहावत को साबित करने और बदला लेने का मौका रहेगा।




पांड्‍या और मैक्लेनाघन की फिटनेस चिंता का कारण:

मुंबई के ऑलराउंडर कृणाल पांड्‍या को केकेआर के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में ग्रोइन की चोट संबंधी उपचार करवाते हुए देखा गया था। लेकिन मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि वे खिताबी मुकाबले के दौरान पूरी तरह फिट रहेंगे। मुंबई के प्रमुख तेज गेंदबाज मिचेल मैक्लेनाघन अनफिट होने की वजह से केकेआर के खिलाफ नहीं खेले थे और ‍फाइनल के पहले उनका फिटनेस टेस्ट होगा।


पुणे के हौंसले बुलंद :

दूसरी तरफ पुणे के साथ खिलाड़‍ियों की फिटनेस संबंधी कोई समस्या नहीं है। बेन स्टोक्स और इमरान ताहिर जैसे दिग्गजों की अनुपस्थिति के बावजूद पुणे ने पहले क्वालीफायर में मुंबई को हराया था इसके चलते खिला‍ड़‍ियों का मनोबल आसमान छु रहा होगा। पुणे को इस मैच में अपने स्टार खिलाड़‍ियों कप्तान स्टीव स्मिथ और महेंद्रसिंह धोनी से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।




आपसी रिकॉर्ड :

इन दो टीमों के बीच अभी तक आईपीएल में कुल 5 मैच खेले गए। इनमें से पुणे ने 4 मैचों में जीत दर्ज की जबकि मुंबई मात्र 1 मैच जीत पाया है। मुंबई ने यह मैच भी पिछले सत्र में जीता था।

टीमें (संभावित) मुंबई इंडियंस: पार्थिव पटेल, लेंडल सिमंस, रोहित शर्मा (कप्तान), अंबाती रायुडू, किरोन पोलार्ड, कृणाल पांड्‍या, हार्दिक पांड्‍या, कर्ण शर्मा, मिचेल मैक्लेनाघन/मिचेल जॉनसन, लसित मलिंगा, जसप्रीत बुमराह।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट : अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मनोज तिवारी, महेंद्रसिंह धोनी, डेन क्रिस्टियन, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, लोकी फर्ग्यूसन, जयदेव उनादकट, एडम जाम्पा

हैदराबाद। IPL 10 के चैंपियन का फैसला आज रात हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इसके साथ ही आईपीएल का 10 सालों का सफर थम जाएगा और अगले सीजन में नए सिरे बोली लगेगी और टीम संयोजन भी नए होंगे। फाइनल में रात 8 बजे से दो बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स और पहली बार फाइनल खेलने जा रही राइजिंग पुणे सुपरजायंट के बीच मुकाबला होगा। मुंबई इंडियन्स चौथी बार फाइनल खेलने जा रही है। इससे पहले के…