IPL 2018: गांगुली की सलाह पर इस खिलाड़ी को मिला KKR टीम की कमान

IPL 2018: गांगुली के सलाह पर इस खिलाड़ी को मिला KKR टीम की कमान
IPL 2018: गांगुली के सलाह पर इस खिलाड़ी को मिला KKR टीम की कमान

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का कप्तान चुना गया है। फ्रेंचाइजी ने रविवार को स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारण कर इसकी घोषणा की। दिनेश कार्तिक और रोबिन उथप्पा केकेआर के फेवरेट थे। इन दोनों में से एक को कप्तान चुनना था। कोलकाता के लिए गौतम गंभीर सबसे सफल कप्तान साबित हुए। अब केकेआर ने दिनेश कार्तिक को ये कमान सौंपी है।

Ipl 2018 Kolkata Knight Riders Appointed Captain Dinesh Karthik :

वहीं रॉबिन उथप्पा उप-कप्तान होंगे। दिनेश कार्तिक को इस साल आईपीएल ऑक्शन में केकेआर ने 7.8 करोड़ में खरीदा है। कार्तिक ने कहा, “कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व करना एक सम्मान की बात है। यह आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है और मैं इस नई चुनौती के लिए उत्साहित हूं। मैं टीम के लिए उत्साहित हूं, जिसमें अनुभवी और युवा खिलाड़ी शामिल हैं। मैं कोलकाता टीम और उनके प्रशंसकों के प्रतिनिधित्व में कोई कमी नहीं छोड़ूंगा।” कार्तिक घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु की टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। उनके नेतृत्व में टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2009-10 सीजन का खिताब जीता।

कार्तिक ने पिछले साल आईपीएल में गुजरात लॉयंस की टीम के लिए खेला था। उन्होंने 361 रन बनाए थे।

कुछ ऐसा रहा है कार्तिक का कप्तानी रिकॉर्ड

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20
मैच- 12
जीत- 11
हार- 1

आईपीएल
मैच- 6
जीत- 2
हार- 4

तमिलनाडु प्रीमियर लीग
मैच- 8
जीत- 7
हार-1

ये थे कप्तानी के दावेदार
11वें आईपीएल की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स अकेली ऐसी टीम रही, जिसने नीलामी में पूरी रकम खर्च की। नाइट राइडर्स ने इस साल कुल मिलाकर 19 खिलाड़ियों को खरीदा है। इसके अलावा नीलामी से पहले सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया था। नीलामी में केकेआर के लिए क्रिस लिन सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जिन्हें 9.6 करोड़ में खरीदा गया। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि केकेआर की कप्तानी क्रिस लिन के हाथों में जा सकती है। लिन के के अलावा आईपीएल में लंबे समय से खेल रहे रॉबिन उथप्पा को भी कप्तानी का दावेदार बताया जा रहा था।

इस वजह से मिली कार्तिक को कप्तानी
दरअसल, नीलामी के वक्त कोलकाता ने काफी खर्च कर कई खिलाड़ी खरीदे, लेकिन केकेआर ने जो खिलाड़ी खरीदे उनमें से ज्यादातर युवा हैं। रोबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक को छोड़ दें तो केकेआर के पास अनुभवी खिलाड़ियों की कमी है। ऐसे में दिनेश कार्तिक और रोबिन उथप्पा ही ऐसे दो नाम हैं, जो कप्तानी के लिए चुने जा सकते थे और दोनों खिलाड़ियों के रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो दिनेश कार्तिक ही बेहतर नाम है।

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का कप्तान चुना गया है। फ्रेंचाइजी ने रविवार को स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारण कर इसकी घोषणा की। दिनेश कार्तिक और रोबिन उथप्पा केकेआर के फेवरेट थे। इन दोनों में से एक को कप्तान चुनना था। कोलकाता के लिए गौतम गंभीर सबसे सफल कप्तान साबित हुए। अब केकेआर ने दिनेश कार्तिक को ये कमान सौंपी है।वहीं रॉबिन उथप्पा उप-कप्तान होंगे। दिनेश कार्तिक को इस साल आईपीएल ऑक्शन में केकेआर ने 7.8 करोड़ में खरीदा है। कार्तिक ने कहा, "कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व करना एक सम्मान की बात है। यह आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है और मैं इस नई चुनौती के लिए उत्साहित हूं। मैं टीम के लिए उत्साहित हूं, जिसमें अनुभवी और युवा खिलाड़ी शामिल हैं। मैं कोलकाता टीम और उनके प्रशंसकों के प्रतिनिधित्व में कोई कमी नहीं छोड़ूंगा।" कार्तिक घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु की टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। उनके नेतृत्व में टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2009-10 सीजन का खिताब जीता। कार्तिक ने पिछले साल आईपीएल में गुजरात लॉयंस की टीम के लिए खेला था। उन्होंने 361 रन बनाए थे।कुछ ऐसा रहा है कार्तिक का कप्तानी रिकॉर्डसैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 मैच- 12 जीत- 11 हार- 1आईपीएल मैच- 6 जीत- 2 हार- 4तमिलनाडु प्रीमियर लीग मैच- 8 जीत- 7 हार-1ये थे कप्तानी के दावेदार 11वें आईपीएल की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स अकेली ऐसी टीम रही, जिसने नीलामी में पूरी रकम खर्च की। नाइट राइडर्स ने इस साल कुल मिलाकर 19 खिलाड़ियों को खरीदा है। इसके अलावा नीलामी से पहले सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया था। नीलामी में केकेआर के लिए क्रिस लिन सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जिन्हें 9.6 करोड़ में खरीदा गया। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि केकेआर की कप्तानी क्रिस लिन के हाथों में जा सकती है। लिन के के अलावा आईपीएल में लंबे समय से खेल रहे रॉबिन उथप्पा को भी कप्तानी का दावेदार बताया जा रहा था।इस वजह से मिली कार्तिक को कप्तानी दरअसल, नीलामी के वक्त कोलकाता ने काफी खर्च कर कई खिलाड़ी खरीदे, लेकिन केकेआर ने जो खिलाड़ी खरीदे उनमें से ज्यादातर युवा हैं। रोबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक को छोड़ दें तो केकेआर के पास अनुभवी खिलाड़ियों की कमी है। ऐसे में दिनेश कार्तिक और रोबिन उथप्पा ही ऐसे दो नाम हैं, जो कप्तानी के लिए चुने जा सकते थे और दोनों खिलाड़ियों के रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो दिनेश कार्तिक ही बेहतर नाम है।