आज से IPL की जंग शुरू, पहले मैच में भिड़ेंगे बैंगलोर-हैदराबाद

नई दिल्ली| आज से दुनिया के सबसे बड़े घरेलू टी-20 लीग आईपीएल के 10वें संस्करण का आगाज हो रहा है। आज पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच टक्कर से होगी। ये मुकाबला हैदराबाद में खेला जाएगा। हालांकि भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को इस मैच में कई स्टार खिलाड़ियों की कमी जरूर खलेगी, जिनमें सबसे बड़ा नाम भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का है।




कोहली कंधे में चोट के कारण लीग के शुरुआती चरण से बाहर रहेंगे। कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के ही साथी खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स भी बुधवार को मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले पहले मैच में नहीं खेलेंगे। रॉयल चैलेंजर्स के सरफराज खान भी पांव में चोट के कारण पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। शेन वॉटसन को टीम का अंतरिम कप्तान बनाया है, लेकिन सभी की नजरें आतिशी बल्लेबाज क्रिस गेल पर होंगी।

मौजूदा विजेता हैदराबाद की कोशिश संतुलित टीम के साथ अच्छी शुरुआत करने की होगी। डेविड वार्नर की कप्तानी वाली इस टीम में युवराज सिंह, शिखर धवन, आशीष नेहरा, केन विलियमसन जैसे खिलाड़ी हैं। बांग्लादेश के युवा गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान, वार्नर के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।




सनराइजर्स ने अपनी गेंदबाजी को मजबूती देने के लिए अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को टीम में शामिल किया है। खान मौजूदा समय में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पहली बार इस लीग में खेलने वाला यह अफगानी गेंदबाज अपनी छाप छोड़ने को बेताब हैं। इनके अलावा गत वर्ष टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर भी अपना जलवा बरकरार रखना चाहेंगे।