1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IPL VS NATION: आईपीएल ने कैसे निभाई टीम इंडिया का बेड़ा गर्क करने में बड़ी भूमिका, इन कारणों से समझें

IPL VS NATION: आईपीएल ने कैसे निभाई टीम इंडिया का बेड़ा गर्क करने में बड़ी भूमिका, इन कारणों से समझें

टी20 विश्वकप 2021 में भारतीय टीम का सफर लगभग खत्म हो चुका है। शायद कोई चमत्कार ही टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा सकता है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम के हांथों मिली लीग मैचों में लगातार हार के बाद भारतीय टीम लड़खड़ा चुकि है। दोनो ही टीमों के खिलाफ भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। पहले टीम को पाकिस्तान ने 10 विकेट से तो न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हरा दिया।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

IPL VS NATION: टी20 विश्वकप 2021(T20 World Cup) में भारतीय टीम का सफर लगभग खत्म हो चुका है। शायद कोई चमत्कार ही टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा सकता है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम के हांथों मिली लीग मैचों में लगातार हार के बाद भारतीय टीम लड़खड़ा चुकि है। दोनो ही टीमों के खिलाफ भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। पहले टीम को पाकिस्तान ने 10 विकेट से तो न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हरा दिया।

पढ़ें :- IND vs NZ 2nd Test, Day-2 LIVE: एजाज के परफेक्ट-10 के बाद, टीम इंडिया के गेंदबाजों का कमाल, न्यूजीलैंड 62 रनों पर आल आउट

इस दौरान भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज हो या कोई भी गेंदबाज दोनो मैचों के दौरान बेअसर ही दिखें। इन मैचों में मिली टीम इंडिया को हार के बाद खेल प्रशंसक आईपीएल को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इतना ही नहीं आईपीएल(IPL) को देश में बैन करने की मांग भी सोशल मीडिया(Social Media) के माध्यम से उठने लगी है। लोगो का कहना है कि टीम के खिलाड़ी देश से ज्यादा क्लबों को महत्व दे रहे हैं। आईयें हम आपको बताते है उन कारणों के बारे में जिस कारण भारतीय टीम को मिली हार के बाद आईपीएल को कोसा जा रहा है।

खिलाड़ियों पर हावी थकान

आईपीएल जैसे लंबे चलने वाले टूर्नामेंट के बाद टीम सीधे आईसीसी का बड़ा टूर्नामेंट खेलना भारत को भारी पड़ा। इसमें 14 लीग मैच और कम से कम दो प्लेऑफ मैच शामिल हैं। कहने को यह टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के खातिर अच्छा मंच था, लेकिन इतने ज्यादा मैच खेलने की वजह से खिलाड़ी उस ताकत और मानसिक(Health Stability) मजबूती के साथ प्रमुख टूर्नामेंट में नहीं उतर पाए, जिसकी उम्मीद फैन्स और देश को थी।

दूसरे देशों की भारतीय खिलाड़ियों को लेकर अच्छी तैयारियां

पढ़ें :- IND vs NZ, 2nd Test LIVE : एजाज के परफेक्ट-10 पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने फेरा पानी, आधी टीम पवेलियन लौटी

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी आईपीएल में अलग-अलग फ्रेंचाइजियों की तरफ से खेले थे। आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों संग खेलने की वजह से दूसरे देशों के खिलाड़ियों को भारत के प्रमुख खिलाड़ियों(Famous Palyer) के खिलाफ रणनीति बनाने का मौका मिल जाता है और इसका फायदा उनके साथ-साथ उनकी पूरी टीम को भी मिलता है।

IPL से मिली शोहरत नहीं बना पा रही देश के प्रति ईमानदार

समय-समय पर यह भी देखा गया है कि जब किसी युवा को अच्छा पैसा और शोहरत(Money) मिल जाती है तो उसमें अचानक से जुनून और देश की तरफ से खेलने के जज्बे में कमी आ जाती है। ऐसे में जब ये युवा क्रिकेटर्स देश के लिए खेलते हैं तो इनके प्रदर्शन में गिरावट देखी जाती है। आईपीएल दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग है और सबसे महंगी क्रिकेट लीगों में से भी एक है। इस लीग के लिए खिलाड़ियों में चाहत इस कदर देखी जाती है कि वे इसके लिए अपनी नेशनल टीम से खेलने के ऑफर को भी ठुकरा देते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...