1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. आने वाले 2 सालों मे IPL मे होगा कमाल, एक साथ 10 टीमों की भागीदारी को मिली मंजूरी

आने वाले 2 सालों मे IPL मे होगा कमाल, एक साथ 10 टीमों की भागीदारी को मिली मंजूरी

Ipl Will Be Amazing In The Coming 2 Years Participation Of 10 Teams Approved

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड की गुरुवार को अहमदाबाद में होने वाली वार्षिक आम बैठक (AGM) में इंडियन प्रीमियर लीग में 10 टीमों की भागीदारी की मंजूरी मिल सकती है लेकिन इसे आगामी सत्र (2021) की जगह 2022 से लागू किया जाएगा।

पढ़ें :- IPL के अगले सत्र के लिए पांच शहर के नाम शॉर्टलिस्ट किये गये, देखियें कहां खेले जायेंगे मैच

आपको बता दें, अहमदाबाद में होने वाली इस बैठक में नयी आईपीएल फेंचाइजी को शामिल करने का मुद्दा सबसे प्रमुख होगा। यह पता चला है कि अधिकांश हितधारकों का मानना है कि 2021 में नौ या 10 टीमों का आईपीएल कराना जल्दबाजी में लिया गया फैसला होगा। इससे नयी फ्रेंचाइजी को प्रतिस्पर्धी टीम बनाने के लिए बहुत कम समय मिलेगा।

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ इस मामले में बहुत सारे तौर-तरीके हैं जिन पर चर्चा करने की जरूरत है। अधिकांश हितधारकों को लगता है कि अप्रैल में होने वाली आईपीएल से पहले नीलामी के लिए बहुत कम समय है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आपको निविदाएं आमंत्रित करनी होंगी और बोली प्रक्रिया तैयार करनी होगी। जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत तक बोली में अगर दो टीमें बाजी मारती है तो उन्हें नीलामी के लिए समय दिया जाना चाहिए, जो मार्च में आयोजित की जा सकती है। ऐसे मे नयी फ्रेंचाइजी के लिए योजना बनाने के लिए बहुत कम समय मिलेगा।’’

दस टीमों के आईपीएल में 94 मैचों का आयोजन होगा जिसके लिए लगभग ढाई महीने की जरूरत होगी, इससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का कैलेंडर अव्यवस्थित हो सकता है। इसके साथ ही आईपीएल की पूरी अवधि के लिए शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। प्रसारण राशि प्रति वर्ष 60 मैचों के हिसाब से है जिस पर फिर से बातचीत की आवश्यकता होगी।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे का धमाका, 59 गेंदों में खेली 99 रनों की पारी

फिलहाल स्टार इंडिया 2018-2022 के बीच की अवधि के लिए 16,347.50 करोड़ रुपये का भुगतान करता है और यह प्रति वर्ष 60 मैचों के लिए है।
गौतम अदानी और संजीव गोयनका (पूर्व फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के मालिक) टीमों को खरीदने में दिलचस्पी रखने वाले कुछ सबसे बड़े नामों में शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...