1. हिन्दी समाचार
  2. ईरान-सऊदी में बढ़ा तनाव, अब ईरानी तेल टैंकर को बम से उड़ाया

ईरान-सऊदी में बढ़ा तनाव, अब ईरानी तेल टैंकर को बम से उड़ाया

By रवि तिवारी 
Updated Date

Iran Saudi Arabia Oil Tanker Attack Terrorist Attack

नई दिल्ली। सऊदी अरब के जेद्दा बंदरगाह के पास शुक्रवार को एक ईरानी तेल टैंकर सिनोपा में जबरदस्त विस्फोट हुआ और आग लग गई। ईरान के सरकारी मीडिया के मुताबिक टैंकर पर 2 मिसाइलों या रॉकेटों से हमला हुआ। इसमें तेल टैंकर को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

ईरान की तेल कंपनी ने कहा है कि सबिती नाम के सुपर टैंकर को शुक्रवार की सुबह जेद्दा बंदरगाह से 60 मील की दूरी पर ये हमले हुए। सूत्रों ने बताया है कि इस हमले से वेसेल के दो टैंकों बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गए हैं, जिससे लाल सागर में तेल लीक होने का खतरा मंडराने लगा है।  

सूत्रों के मुताबिक टैंकर पर मौजूद सभी क्रू मेंबर सुरक्षित हैं और हालात काबू में हैं। ईरानी सेना की करीबी माने जाने वाली न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ‘विस्फोट में किसी भी क्रू मेंबर को चोट नहीं आई है…स्थिति नियंत्रण में है।’

सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर 14 सितंबर को मिसाइलों से हमले हुए थे जिसके बाद से ही तेहरान और रियाद के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। इन हमलों की जिम्मेदारी हूती विद्रोहियों ने ली थी लेकिन सऊदी अरब और अमेरिका दोनों ही देशों ने इन हमलों के पीछे ईरान का हाथ बताया था। इस हमले के बाद सऊदी अरब ने तेल उत्‍पादन में कटौती का एलान किया था जिससे तेल के दाम बढ़ गए थे।

सूत्रों के मुताबिक, ईरानी तेल टैंकर पर हमले के बाद तेल की कीमतें दो फीसदी तक बढ़ गई हैं। इंटरनेशनल बेंचमार्क में कच्‍चे तेल कीमत 2.3 फीसदी तक बढ़कर 60.46 डॉलर प्रति बैरल हो गई है जो 60.13 डॉलर प्रति बैरल थी। वहीं वेस्‍ट टेक्‍सास इंटर‍मीडिएट में कच्‍चे की कीमतें 2.1 फीसदी बढ़कर 54.69 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं। इससे पहले यह 54.47 डॉलर प्रति बैरेल पर थीं।

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

उधर, अमेरिका की ओर से ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण पूरी दुनिया में लगभग 300 टैंकरों ने व्‍यापार से दूरी बना ली है। इससे आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X