1. हिन्दी समाचार
  2. ईरानी राजदूत की अपील- भारत हमारा पुराना दोस्त, अमेरिका के साथ शांति के लिए करे पहल

ईरानी राजदूत की अपील- भारत हमारा पुराना दोस्त, अमेरिका के साथ शांति के लिए करे पहल

Iranian Ambassadors Appeal India Our Old Friend Take Initiative For Peace With America

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका के साथ लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच ईरान ने भारत को अपना पुराना दोस्त बताते हुए शांति की पहल करने की अपील की है। भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने बुधवार को कहा कि हम अमेरिका-ईरान के बीच तनाव को कम करने को लेकर भारत की शांति पहल का स्वागत करेंगे। गौरतलब है कि ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से ही दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है।

पढ़ें :- Hyderabad Election: रुझानों में हुआ बड़ा उलटफेर, टीआरएस निकली आगे, भाजपा हुई पीछे

ईरान ने खुलकर अमेरिका के साथ शांति की पहल को लेकर भारत से मदद नहीं मांगी लेकिन भारत में ईरान के राजदूत के बयान से साफ दिखता है कि उन्हें भारत से बड़ी उम्मीद है। ईरान की ओर से यह बयान इराक में दो अमेरिकी ठिकानों पर उसके हमले के बाद आया है। इन मिसाइल हमलों को शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमामी की हत्या के बदले के रूप में देखा जा रहा है।

भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने दिल्ली उनके दूतावास में जनरल सुलेमानी के लिए एक शोकसभा के बाद संवाददाताओं से कहा कि भारत आमतौर पर दुनिया में शांति बनाए रखने में बहुत अच्छी भूमिका निभाता है। ठीक उसी तरह भारत का इस क्षेत्र से संबंध भी है। हम एक अच्छा दोस्त के रूप में भारत की किसी भी पहल का हम स्वागत करेंगे, जिससे तनाव को कम किया जा सके।

अली चेगेनी ने आगे कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते हैं। हम इस क्षेत्र में हर किसी के लिए शांति और समृद्धि की कोशिश कर रहे हैं। हम किसी भी भारतीय पहल या किसी भी परियोजना का स्वागत करते हैं जो इस दुनिया में शांति और समृद्धि में मदद कर सके।

पढ़ें :- महराजगंज:रुई के गोदाम में लगी भीषण आग,लाखों रुपये का सामान जलकर हुआ राख

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...